अमरावती

जिला स्तरिय विज्ञान प्रदर्शनी में धारणी के छात्र को प्रथम पुरस्कार

बिजली कर्मचारियों के हादसों में आयेगी कमी

रुद्रेश कानतोडे का राज्यस्तरीय विज्ञान प्रतियोगिता में चयन
अमरावती/ दि.6 – सपने जरूर देखने चाहिए क्योंकि सपने देखने के लिए उम्र, शिक्षा और परिस्थितियों का कोई बंधन नहीं होता है. यह सफल व्यक्तियों का अनुभव है कि, इसे पूरा करने के लिए सकारात्मक पहल की जरूरत है. जब कोई सपना पूरा हो जाता है और वह सामाजिक रूप से उन्मुख हो जाता है, तो वह वरदान बन जाता है. ऐसा ही सपना मेलघाट के आश्रम स्कूल के कक्षा 9वीं में पढ़ने वाले छात्रों ने साकार किया. हाल ही में धामणगांव रेलवे के डॉ. एम. के पवार पब्लिक स्कूल में आयोजित 50वीं जिला स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी 2022-23 में इस छात्र के मॉडल को प्रथम पुरस्कार देकर राज्य स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी 2023 के लिए चयनित किया गया है.
हनुमान व्यायाम प्रसारक मंडल द्वारा संचालित पोस्ट बेसिक आश्रम स्कूल, हरिसाल, मेलघाट के कक्षा 9वीं के छात्र रुद्रेश कानतोडे ने ‘आयोटी बेस्ड सर्किट ब्रेक सिस्टम’ मॉडल साकार किया है. यह मॉडल बिजली कर्मचारियों के लिए एक जीवन रक्षक है और चूंकि इसे एक मोबाइल ऐप के माध्यम से नियंत्रित किया जा सकता है, इसलिए बिजली कर्मचारी अपनी सुरक्षा कर सकते हैं. रुद्रेश की अवधारणा का समर्थन स्कूल के विज्ञान शिक्षक प्रो. घोंगडे सर द्वारा किया गया. घोंगडे सर ने रुद्रेश की अवधारणा को वास्तविकता बनाने के लिए उसे मार्गदर्शन और समर्थन प्रदान किया. साथ ही इस मॉडल को लागू करने के लिए एक मोबाइल ऐप भी बनाया गया. हाल ही में धामणगांव रेलवे में आयोजित जिला स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी में इस ‘आयोटी बेस्ड सर्किट ब्रेक सिस्टम’ मॉडल को माध्यमिक शिक्षा अधिकारी प्रफुल्ल कच्छवे के हाथों प्रथम पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया, साथ ही इस इस मॉडल का चयन राज्य स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी के लिए किया गया है.रुद्रेश व प्रो. घोंगड़े को मिले सम्मान के लिए श्री हनुमान व्यायाम प्रसारक मंडल के प्रधान सचिव, पद्मश्री प्रभाकरराव वैद्य, उपाध्यक्ष डॉ. श्रीकांत चेंडके, सचिव प्रो. डॉ. मधुरीताई चेंडके, कोषाध्यक्ष डॉ. सुरेश राव देशपांडे, कार्यकारी अध्यक्ष डॉ. रमेश गोडबोले, आश्रम विद्यालय के निदेशक प्रो. महात्मे सर, हरिसाल आश्रम स्कूल के मुख्याध्यापक खाड़े, अमरावती आश्रम स्कूल के मुख्याध्यापक भारसाकडे, हतरू आश्रम विद्यालय के मुख्याध्यापक मेश्राम, पूर्व मुख्याध्यापक घोरमाडे सहित मंडल के सभी अधिकारी, प्रोफेसर, कोच, कर्मचारी और सभी खिलाड़ी और छात्र-छात्राएं बधाई और शुभकामनाएं दे रहे हैं.
बिजली कर्मचारियों के लिए वरदान साबित होगा मॉडल
बिजली कर्मचारियों को हर समय मुस्तैद और तत्काल सेवा देनी पड़ती थी. ताकि बिजली आपूर्ति सुचारू बनी रहे. मुख्य रूप से ग्रामीण और वन क्षेत्रों में ये चुनौतियां अधिक कठिन और जटिल हैं. गर्मी और मानसून के दौरान बिजली गुल होने की स्थिति में, बिजली कर्मचारियों को बारिश या धूप की परवाह किए बिना जिन्दा बिजली लाइनों पर काम करना पड़ता है. ऐसे में एक गलती घातक हो जाती है. इस समस्या को स्थायी रूप से दूर करने के लिए रुद्रेश कानतोड़े ने ‘आयोटी बेस्ड सर्किट ब्रेक सिस्टम’ मॉडल बनाया है. चूंकि ये मॉडल एक मोबाइल ऐप के माध्यम से संचालित होता हैं, इसलिए मोबाइल फोन के एक क्लिक से बिजली की आपूर्ति बाधित या बहाल की जा सकती है. भविष्य में इस मॉडल के जरिए बिजली तकनीकी, खराबी समेत कई अन्य सुविधाओं को शामिल किया जा सकता है, ऐसी जानकारी घोंगडे सर और रुद्रेश कानतोडे ने दी.
रुदे्रश युवाओं के लिए प्रेरणा
श्री हनुमान व्यायाम मंडल ‘युवक सक्षम, देश सक्षम’ के लक्ष्य के साथ युवा शक्ति को सकारात्मक दिशा देने का कार्य कर रहा है. मंडल के प्राध्यापक और प्रशिक्षक यह सुनिश्चित करने के लिए अथक प्रयास कर रहे हैं कि, उनके सपने और अवधारणाएं सामाजिक रूप से उन्मुख हों. हरिसाल के आश्रम स्कूल के छात्रों द्वारा बनाया गया मॉडल समाज के लिए एक रोल मॉडल है और इसके लिए प्रो. घोंगडे और छात्र रुद्रेश कानतोडे को बधाई और भविष्य के लिए शुभकामनाएं.

Related Articles

Back to top button