अमरावतीमहाराष्ट्र

सुपर स्पेशालिटी में पहली बार

स्वर यंत्र और श्वास नली के ट्यूमर का जटिल ऑपरेशन

* 20 वर्षीय युवक की 5 घंटे चली शल्यक्रिया
* डॉक्टरों के प्रयास सफल
मरीज को मिला नया जीवन
अमरावती/दि.25-स्थानीय संभागीय संदर्भ सेवा अस्पताल (सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल) अमरावती में अब कई जटिल ऑपरेशन सफलतापूर्वक किए जा रहे है. इसी प्रयास के तहत यहां नागपुर के नरखेड के खारबाडी निवासी 20 वर्षीय युवक के स्वर यंत्र व श्वास नली के ट्यूमर का सफल ऑपरेशन किया गया.
अमरावती के इस अस्पताल में पहलीबार किया गया यह ऑपरेशन करीब 4 से 5 घंटे तक चला. सर्जरी के बाद मरीज का स्वास्थ्य ठीक है. इस प्रकार की सर्जरी इससे पहले मुंबई जैसे बडे शहरों में होती है. लेकिन यह सर्जरी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में महात्मा ज्योतिराव फुले जन आरोग्य योजना अंतर्गत निःशुल्क की गई.

बताया गया कि इस युवक के स्वर यंत्र व श्वास नली में 5 बाय 7 से. मी. की गांठ थी. यह ट्यूमर श्वास नली के भीतर होने से उसकी आवाज काफी धीमी ही गई थी, साथही युवक को निगलने और चबाते समय परेशानी हो रही थी. जिससे वह भोजन भी नहीं कर पा रहा था. इस ट्यूमर के कारण उसकी श्वास नली बंद हो गई थी. जिससे उसका दम घुटने लगा था. इस मरीज को संभागीय अस्पताल अमरावती लाने पर उसकी संपूर्ण जांच करने के बाद उसका ऑपरेशन किया गया. संभागीय संदर्भ सेवा अस्पताल के वैद्यकीय अधीक्षक डॉ. अमोल नरोटे व विशेष कार्य अधिकारी डॉ. मंगेश मेंढे के मार्गदर्शन में कैंसर विशेषज्ञ डॉ. रणजीत मांडवे, डॉ.सचिन गोंडाने, डॉ.माधव ढोपरे, माला सुरपाम ने परिचारिका बिल्कीस शेख, एल.पांडे, अपेक्षा वाघमारे, जया वाघमारे, कोमल खाडे के सहयोग से यह सर्जरी की.

* मरीज को मिला नया जीवन
धूम्रपान करने वालों को अक्सर ऐसे ट्यूमन होने की संभावना रहती है. खारबाडी के 20 वर्षीय युवक के स्वर यंत्र व श्वास नली की सर्जरी पहली बार अमरावती के सुपर स्पेशालिटी अस्पताल में हुई. यह शल्यक्रिया मुंबई जैसे बडे शहरों में होती है. लेकिन अमरावती के डॉक्टरों ने टीम में यह सफल सर्जरी की. सुपर स्पेशालिटी अस्पताल के डॉक्टरों की मेहनत से मरीज को नया जीवन मिला.

समय पर इलाज से मरीज की बच सकती जान
स्वर यंत्र और श्वास नली में ट्यूमर की सर्जरी बहुत दुर्लभ होती है, समय पर इलाज होने से मरीज की जान बच सकती है, इस प्रकार का ट्यूमर धूम्रपान करने वालों में अधिक होता है. इस तरह की सर्जरी अब सुपर स्पेशलिस्ट अस्पताल में निःशुल्क की जा रही है.
-डॉ. रणजीत मांडवे, कैंसर विशेषज्ञ.

 

 

 

 

 

 

Related Articles

Back to top button