अमरावती

फिशरीज हब का काम कुलींग मशीन से अटका

80 फीसदी काम हुआ पूरा

अमरावती/दि.11 – मनपा क्षेत्र में करोडों रुपयों की लागत से बडनेरा क्षेत्र में आने वाले कोंडेश्वर मार्ग पर फिशरीज हब, मछली मार्केट निर्माण करने का काम बीते 2 वर्षों से चल रहा है. 2021 की शुरुआत में प्रशासकीय स्तर पर फिशरीज हब के लिए हलचलें आरंभ हुई थी. जिसे देखते हुए काम जल्द पूरा होने की आशाएं निर्माण हो गई थी, लेकिन अब तक 80 फीसदी काम ही पूरा हो पाया है. फिशरीज हब में फिलहाल कुलींग मशीन लगाने का काम ही बाकी है. कुलींग मशीन लगाए नहीं जाने से फिशरीज हब का काम रूका पडा है. वहीं संबंधित अधिकांश अधिकारी कोरोना कार्य में व्यस्त रहने से फिशरीज हब का काम प्रभावित हुआ है.
यहां बता दें कि मत्स्य केंद्र के लिए राज्य व केंद्र सरकार व्दारा निधि उपलब्ध कराकर दिया है. इस प्रकल्प के लिए 21 करोड 82 लाख रुपयों का खर्च अपेक्षित हैं. इस केंद्र अंतर्गत मछलियों को सुरक्षित रखने के लिए एअर कन्डीशनर संग्राहालय, मछलियों का खाद्य और उसपर प्रक्रिया और वितरण के अलावा निर्यात करने की सुविधा रहेगी. इसलिए शहर में फिशरीज हब की पहचान निर्माण होगी. अगस्त 2021 में फिशरीज हब शुरु करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था. लेकिन बीते कुछ महिनों से काम काफी धीमी गति से चल रहा है. अगस्त महिने तक काम पूरा होगा, इसकी भी संभावना काफी कम नजर आ रही है. मनपा प्रशासन भी इस बारे में बोलने के लिए तैयार नजर नहीं आ रहे है. हालांकि काम जल्द से जल्द पूरा करने के लिए प्रयास किये जाएंगे. यहां पर थोक व चिल्लर विक्री का व्यवसाय होगा. इस हब में फिश ट्रेसिंग सेंटर, ऑईस प्लाँट, फिश थोक दुकानें, 10 चिल्लर बिक्री की दुकानें और एअर कन्डीशनर कक्ष तैयार करने का काम फिलहाल चल रहा है.

शुक्रवार बाजार, चपराशीपुरा क्षेत्र में फिशरीज हब

शहर के शुक्रवार बाजार, चपराशीपुरा में फिशरीज हब बनाने का काम चल रहा है. यहां पर 36 थोक, 160 चिल्लर बिक्री की दुकानें के अलावा मछलियां सुरक्षित रखने की सुविधा भी रहेगी. इसी तरह सोमवार बाजार में भी मछलियों का बाजार तैयार किया जा रहा है. यहां पर 40 चिल्लर बिक्री की दुकानें रहेंगी.

फिशरीज हब में जल्द लगेगी कुलिंग मशीन

मछलियां कम से कम एक महिना सुरक्षित रहे, इस उद्देश्य से फिशरीज हब में सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है. अब कुलिंग मशीन लगाने का काम बचा हुआ है. यह काम भी जल्द पूरा किया जाएगा.
– रविंद्र पवार, शहर अभियंता, मनपा

Related Articles

Back to top button