अमरावती

पांच बैंकों की होगी जांच !

किसान के अनुदान से कर्ज की कटौती

* जिलाधिकारी को 9 शिकायतें प्राप्त
* क्षेत्रीय बैंक व्यवस्थापक द्बारा जांच शुरू
अमरावती/ दि. 16– किसानों के अनुदान से कर्ज की कटौती करनेवाले बैंको की जिलाधिकारी के आदेश पर जांच शुरू की गई है. इस बारे में जिलाधिकारी के पास जिले से 9 शिकायत प्राप्त होने के कारण बैंक ऑफ महाराष्ट्र शाखा अमरावती व मोर्शी, सेंटर बैंक ऑफ इंडिया चांदुर रेलवे व मोर्शी इसी तरह बैंक ऑफ बडोदा माझरी म्हसला इन बैेंक शाखा समेत अन्य कुछ बैंक की जांच करने के आदेश क्षेत्रीय बैंक व्यवस्थापक पंकजकुमार को दिए गए है. जिसके कारण जांच में दोषी पाए जानेवाले बैंक व्यवस्थापक के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी.
जिले से किसानों को खरीफ व रबी सीजन की फसल लगाने के लिए बैंक द्बारा कर्ज दिया गया था. जिले में पिछले दो- तीन वर्षो से मौसम के लहरीपन से लगातार फसल नहीं हो पा रही. जिसके कारण कर्ज भी बकाया है. बीच के काल में अल्पभूधारक किसानों का कर्ज माफ किया गया था. उसके बाद किसानों ने फिर से कर्ज लेकर जैसे तैसे फसल लगाई, परंतु ऐसी स्थिति में किसानों के खाते में विभिन्न प्रकार का अनुदान जमा होते समय इसी अनुदान से कुछ बैंकों ने कर्ज की कटौती की. पर कुछ बैंकों ने किसानों को कर्ज देते समय सिविल स्कोअर मांगा. ऐसी शिकायत रहते समय राज्य के उप मुख्यमंत्री तथा जिले के पालकमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने ऐसे इन बैंकों के खिलाफ अपराध दर्ज कराने के आदेश जारी किए है.
ऐेसें में जिले के 9 मामले जिलाधिकारी के समक्ष आए है. इन मामलों की जिलाधिकारी पवनीत कौर ने जांच शुरू कराई है. इस जांच की जिम्मेदारी क्षेत्रीय बैंक व्यवस्थापक पंकज कुमार को सौंपी गई है. इस जांच में जो बैंक दोषी पाए जाते है. उससे संबंधित बैंक व्यवस्थापक के खिलाफ अपराध दर्ज किया जायेगा. फिलहाल प्राप्त शिकायत के अनुसार अमरावती शाखा के बैंक ऑफ महाराष्ट्र, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया चांदुर रेलवे, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया मोर्शी, बैंक ऑफ महाराष्ट्र मोर्शी, बैंक ऑफ बडोदा माजरी म्हसला, नांदगांव खंडेश्वर इन बैंकों का समावेश है.

* बैंक मैनेजर के खिलाफ अपराध दर्ज करेंगे
जिले में कर्ज की अनुदान से कटौती किए जाने के बारे में मुझे 9 शिकायत प्राप्त हुई है. इसकी जांच क्षेत्रीय बैंक व्यवस्थापक को सौंपी है. इस बारे में इससे पहले भी सभी बैंकों को किसी भी प्रकार के अनुदान से कर्ज की कटौती न करें. ऐसे आदेश दिए है. ऐसी शिकायत प्राप्त हुई और उसमें बैंक दोषी पाया गया तो बैंक मैनेजर के खिलाफ अपराध दर्ज किया जायेगा.
-पवनीत कौर
जिलाधिकारी, अमरावती

Related Articles

Back to top button