अमरावतीमहाराष्ट्र

सिंथेटिक ट्रैक सहित विविध मैदानो के लिए आए पांच करोड

दो दशक की प्रतीक्षा हुई समाप्त

अमरावती/दि.26– विभागीय क्रीडा संकूल के जवाहरलाल नेहरु स्टेडियम पर सिंथेटिक एथलेटिक्स ट्रैक के काम की अगस्त-सितंबर माह में शुरुआत होनेवाली है. शासन द्वारा ट्रैक सहित विविध खेलो के मैदान के लिए 20 करोड रुपए मंजूर किए गए है. इसमें से 5 करोड रुपए मार्च माह में ही क्रीडा उपसंचालक के पास पहुंच गए है. उसे लोकनिर्माण विभाग को सौंप दिया जाएगा. जल्द ही निविदा प्रक्रिया शुरु होगी ऐसी जानकारी क्रीडा उपसंचालक कार्यालय द्वारा दी गई.

यह जिले का पहला सिंथेटिक ट्रैक रहनेवाला है. इस कारण स्थानीय एथलिस्ट को राष्ट्रीय, अंतर्राष्ट्रीय स्पर्धा की ओर अच्छी तरह प्रैक्टीस करते आ सकेगी. उन्हें अन्य महानगरो में जाने की आवश्यकता नहीं रहेगी. इस कारण उनका समय और खर्च बचेगा. साथ ही जिले में कायमस्वरुप आंतर्राष्ट्रीय दर्जे की क्रीडा सुविधा निर्माण होगी. पिछले दो दशक से क्रीडा उपसंचालक कार्यालय द्वारा लगातार प्रस्ताव भेजकर शासन से सिंथेटिक ट्रैक के लिए प्रयास शुरु थे. इन प्रयासो को अब सफलता मिली है. मार्च माह में सिंथेटिक ट्रैक सहित कबड्डी, वॉलीबॉल, खो-खो, क्रिकेट जैसी सुविधा के लिए शासन से 5 करोड रुपए आए है. वह लोकनिर्माण विभाग को सौंपे जाएगे. इस निधि से सिंथेटिक ट्रैक व अन्य मैदानो का निर्माण किया जाएगा. शेष 15 करोड रुपए के लिए तत्काल प्रस्ताव प्रस्तुत करने के निर्देश शनिवार 22 जून को जिले के पालकमंत्री चंद्रकांत पाटिल ने विभागीय आयुक्त, जिलाधिकारी, क्रीडा उपसंचालक व जिला क्रीडा अधिकारी को दिए है. विभागीय क्रीडा संकूल समिति की बैठक में प्रस्ताव लेकर उस पर हस्ताक्षर होते ही प्रस्ताव और 5 करोड रुपए की निधि लोकनिर्माण विभाग को सौंपी जाएगी. यह निविदा प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद ही वर्तमान में अस्तित्व में रहा ट्रैक को खोदने की शुरुआत होगी. जिले में निर्माण होनेवाला सिंथेटिक ट्रैक जनप्रतिनिधि, क्रीडा संगठना सहित क्रीडा विभाग द्वारा किए गए प्रयासो को मिली सफलता रहने की जानकारी क्रीडा उपसंचालक ने दी.

* शासकीय कार्यक्रम बंद करने पडेगे
सिंथेटिक ट्रैक जवाहरलाल नेहरु स्टेडियम पर तैयार होने के बाद यहां 26 जनवरी सहित अन्य कार्यक्रम बंद करने पडेगे. क्योंकि ट्रैक से कोई भी वाहन ले जाते नहीं आ सकता. खिलाडियों को स्पाईक्स रहे शूज का इस्तेमाल करना पडता है. इस बाबत जिलाधिकारी को जानकारी दी रहने की बात भी क्रीडा उपसंचालक ने दी.

* सिंथेटिक ट्रैक के लिए लगेगे 8.5 करोड रुपए
400 मीटर का सिंथेटिक ट्रैक निर्माण करने के लिए करीबन 8.5 करोड रुपए खर्च होनेवाले है. साथ ही एथलेटिक्स के लिए अन्य मैदानी क्रीडा प्रकार की भी सुविधा निर्माण करनी पडेगी. यह काम आगामी दो माह में शुरु होगा. इस कारण पिछले दो दशक की प्रतीक्षा समाप्त हो गई है.
– विजय संतान, क्रीडा उपसंचालक, अमरावती.

Related Articles

Back to top button