अमरावती

पांच दिन का सप्ताह फिर भी कार्यालय पहुंचने में देरी!

अनेक कर्मचारी आते हैं सुबह 10 बजे के बाद

* देर रात तक कार्यालयीन काम किए जाने का बहाना
अमरावती/दि.7– जिला परिषद कर्मचारियों को पांच दिन का सप्ताह नियम लागू हुआ है. उनका शासकीय कामकाज का समय सुबह 9.45 से शाम 6.15 बजे तक है. कामकाज का समय भले ही बडा रहा तो भी कर्मचारी अभी भी अनेक कार्यालयोें में 10 से 15 मीनट देरी से ही कार्यालय में पहुंचते है. शुक्रवार को की गई जांच में यह बात प्रकाश में आई है.
शुक्रवार को जिला परिषद कार्यालय का दौरा करने पर यह बात उजागर हुई. अनेक विभाग में समय के पूर्व अनेक कर्मचारी पहुंचे नहीं दिखे. कार्यालय की कुर्सियां खाली थी. साफ-सफाई करने वाले कर्मचारी और सिपाही तथा गिनेचुने कर्मचारी समय पर उपस्थित थे. कुछ विभागों में विभाग प्रमुख भी 10.30 बजे के बाद पहुंचते दिखाई दिए. कर्मचारी आने के पूर्व यहां काम से पहुंचे नागरिक कर्मचारियोें की प्रतिक्षा करते दिखाई दिए. देर रात तक काम शुरु रहने और ठंड के कारण अनेक कर्मचारी शुक्रवार को देरी से पहुंचे और कुछ समय के पूर्व ही पहुंचे दिखाई दिए. कार्यालय में अनेक कर्मचारी समय पर नहीं पहुंचे रहे तो भी कुछ कर्मचारी कामकाज के दिन और अवकाश के दिन काफी समय तक काम करते रहते है. इसके जरिए काम की रफ्तार बढाने का कर्मचारियों का प्रयास रहता है. अनेक बार कार्यालयीन समय से अधिक अतिरिक्त समय रुककर काम करने वाले कर्मचारी सुबह कार्यालय में थोडी देरी से आते है ऐसा अनेकों ने कहा.

* सिपाही समय पर, अधिकारी देरी से
– सुबह 9.47 बजे स्वास्थ्य विभाग भेंट : इस विभाग में तीन से चार कर्मचारी उपस्थित थे, लेकिन अन्य कर्मचारी 10 बजे कार्यालय में पहुंचे दिखाई दिए.
– सुबह 9.50 बजे निर्माण विभाग में सन्नाटा : निर्माण विभाग में सुबह पहुंचने पर वहां कुछ ही कर्मचारी दिखाई दिए. पश्चात अनेक कर्मी 10 बजे ड्यूटी पर उपस्थित दिखाई दिए.
– सुबह 9.52 बजे महिला बाल कल्याण विभाग : यहां दो कर्मचारी और सिपाही को छोडकर अन्य कर्मचारी सुबह 10.10 बजे तक नदारद दिखाई दिए.
– सुबह 9.55 बजे सामान्य प्रशासन विभाग : कुछ कर्मी उपस्थित थे और कुछ अनुपस्थित थे, लेकिन अनेक लोग भागदौड कर कार्यालय में आ रहे थे.
– सुबह 9.56 बजे वित्त विभाग: इस विभाग में एक महिला व पुरुष कर्मचारी उपस्थित थे लेेकिन अन्य कर्मचारी अनुपस्थित थे. सुबह 10.05 बजे के बाद भी कोई कार्यालय में आता दिखाई नहीं दिया.
– सुबह 10 बजे समाज कल्याण विभाग : इस विभाग का कार्यालय खुला था. सिपाही महिला उपस्थित थी, लेकिन सभी कुर्सी खाली थी. कोई भी कर्मचारी उपस्थित नहीं था. अधिकारी का कक्ष भी बंद दिखाई दिया.
– सुबह 10.05 बजे जलापूर्ति विभाग : जिला परिषद के जलापूर्ति विभाग में तीन से चार कर्मचारी उपस्थित थे. अन्य कर्मचारी सुबह 10.15 बजे के बाद भी दिखाई नहीं दिए.

* अनुशासन सभी की जिम्मेदारी
कार्यालय में आने का और जाने का समय निश्चित है. प्रत्येक ने कार्यालयीन अनुशासन का पालन करना चाहिए. यह जिम्मेदारी संबंधित विभाग प्रमुख की है. इस बाबत उन्हें सूचना दी जाएगी. इसे बाद भी यदि पालन नहीं होता होगा तो नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी.
– तुकाराम टेकाडे,
उपमुख्य कार्यकारी अधिकारी सामान्य प्रशासन

Related Articles

Back to top button