अमरावती

चायना मांजे पर अंकुश लगाने मनपा के पांच दल गठित

वैद्यकीय अधिकारी लेगी दैनंदिन रिपोर्ट

अमरावती/दि.25 – चायना मांजे से गला चिरने से मृत्यु हुई विद्या उर्फ सोनू गवई की मृत्यु के बाद शहर पुलिस समेत मनपा का स्वच्छता विभाग हडबडाकर जाग उठा. चायना मांजे की बिक्री पर अंकुश लगाने के लिए मनपा ने अपने पांचों जोन अंतर्गत अलग-अलग पांच दल तैयार किये है. इस दल व्दारा चायना मांजा बिक्री करने वाले दुकानों की जांच शुरु की गई है.
पुंडलिक बाबा नगर की निवासी विद्या उर्फ सोनू शंकर गवई यह युवती मंगलवार 22 जून की शाम दुपहिया से जा रही थी. दुपहिया पर रहते समय सोनू के गले में चायना मांजा फंसने से उसका गला काटा गया और उसकी दर्दनाक मौत हुई. इस घटना के दूसरे ही दिन पुलिस ने शहर में अलग अलग जगह छापे मारकर चायना मांजा बिक्री करने वाले तीन लोगों को गिरफ्तार कर 60 हजार रुपयों का माल जब्त किया.शहर के चायना मांजा बिक्री करने वाले मुख्य सूत्रधारों की तलाश की जा रही है. किंतु अभी भी पुलिस को मुख्य आरोपी बाबत जानकारी नहीं मिली. दूसरी ओर सोनू गवई की मृत्यु के बाद मनपा आयुक्त ने भी स्वच्छता विभाग को काम पर लगाया है. उन्होंने चायना मांजा जब्ती व दंडात्मक कार्रवाई करने के आदेश संबंधित विभाग को दिये है. उस आधार पर मनपा के स्वच्छता विभाग के वैद्यकीय अधिकारी सीमा नेताम ने कल गुरुवार को शहर के पांचों जोन में अलग अलग दल तैयार कर कडी कार्रवाई करने के आदेश दिये है.

  • मनपा के हर एक जोन के स्वास्थ्य निरीक्षक समेत 6 से 7 कर्मचारियों का अलग अलग दल तैयार कर शहर के कुछ दुकानों की तलाशी लेने का काम दल के अधिकारी व कर्मचारियों ने शुरु किया है. दिनभर में किये गए काम का व जांच किये गए दुकानों की पूरी जानकारी दैनंदिन वैद्यकीय अधिकारियों को देनी पडती है. गुरुवार को हर जोन के अधिकारियों ने अपने अपने क्षेत्र में संदिग्ध दुकानों की जांच की, लेकिन चायना मांजा नहीं मिला.

मनपा की छह महिने में एक कार्रवाई

मनपा के स्वास्थ्य विभाग ने जनवरी महिने में यशोदा नगर स्थित गुप्ता के दुकान से बडी मात्रा में चायना मांजा जब्त किया था. उस समय मनपा ने गुप्ता के पास से 5 हजार रुपए जुर्माना वसूलकर कार्रवाई भी की थी. तभी से मनपा की कार्रवाई होते नहीं दिखाई दी.

Related Articles

Back to top button