अमरावती

पांच वर्षीय संजना अब भरेगी उडान

डॉक्टर के प्रयास से जन्मजात एल आकार का पैर हुआ सीधा

चिखलदरा/ दि.7 – जन्म से बच्चों के पैर तेडे रहना यह एक तरह का जन्मदोष ही है, परंतु इसपर उचित इलाज कर पांच वर्षिय संजना को उडान भरने के लिए सहयोग करने का काम मेलघाट के डॉक्टर तथा आशा सेविकाओं ने किया. पंजाबराव देशमुख अस्पताल के डॉ. चिन्मय सांगोले व उनकी टीम ने भी काफी प्रयास किये.
चिखलदरा तहसील के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सलोणा अंतर्गत आने वाले मोथा उपकेंद्र की 5 वर्षीय संजना बेलसरे नामक बच्ची का पैर जन्मजात एल आकार का तेढा था. परंतु माता-पिता को इसका ज्ञान न होने के कारण आखिर क्या करे, यह समझ में नहीं आ रहा था. ऐसे में मोका उपकेंद्र की स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. नीता नागले ने बच्ची के पैर की जांच के दौरान संजना बेलसरे को क्लब फूट की बीमारी है, ऐसा समझ में आया, इसके कारण डॉक्टर ने माता-पिता को जल्द से जल्द इलाज कराया, तो यह बीमार ठीक हो सकती है, इसके लिए अमरावती में जांच के लिए ले जाने की सलाह दी, परंतु पालक तैयार नहीं थे. इस बीच मोथा के होलीक्रॉस संस्था व्दारा शिविर आयोजित किया था. इस समय नागले ने होलीक्रॉस की सिस्टर को बालिका की बीमारी के बारे में जानकारी दी, तब अमिना सिस्टर ने पालकों को समजाकर बताया. इतना ही नहीं, तो तत्काल 5 हजार रुपए दिये.
इसके बाद आशा सेविका उस बालिका को अमरावती के डॉ. पंजाबराव देशमुख अस्पताल में जांच के लिए लेकर आयी. डॉक्टर ने जांच के बाद बालिका पर इलाज शुरु किया. 8 जनवरी 2023 को पहला ऑपरेशन घुटने का किया गया. उसके बाद 30 जनवरी को दूसरी प्लास्टीक सर्जरी की गई. अब जन्मजात तेढा एल आकार का पैर सीधा करने में पीडीएमसी के डॉक्टर व उनकी टीम को सफलता मिली. इसके लिए मोथा उपकेंद्र की स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. नीता नागले, स्वास्थ्य सेविका हिना सौदागर, आशा सेविका शेेवंता शेलके, होलीक्रॉस की सिस्टर के प्रयास सफल रहे. इसी तरह जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. दिलीप रणमले, सलोना स्वास्थ्य केंद्र के स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. पाटील का मार्गदर्शन महत्वपूर्ण साबित हुआ.

 

Related Articles

Back to top button