अमरावती

खरीप फसल कर्ज वितरण की दर निश्चित

सहकार विभाग ने दी जानकारी

अमरावती/दि.30 – खरीप फसल कर्ज वितरण की दर सरकार द्बारा निश्चित की गई है. जिसमें राज्य समिति द्बारा फसल निहाय सूची प्रकाशित की है. आगामी फसलों व बारिश की स्थिती का अवलोकन कर जिले की बैंको द्बारा खरीप व रब्बी फसल कर्ज वितरण का लक्ष्य निश्चित किया जाएगा ऐसी जानकारी सहकार विभाग द्बारा दी गई. हर साल राज्य समिति द्बारा फसल कर्ज वितरण की दर प्रकाशित की जाती है. उसके पश्चात जिला अधिकारी की अध्यक्षता में जिला तांत्रिक समिति की बैठक का आयोजन कर आवश्यक बदल किए जाते है.
इस साल जिला समिति की बैठक में खरीप फसल के संदर्भ में कर्ज वितरण की दर निश्चित की गई. उसके पश्चात इस विषय का प्रस्ताव राज्य समिति को भिजवाया गया था. महाराष्ट्र स्टेट को-ऑपरेटिव बैंक के व्यवस्थापकिय संचालक अजीत देशमुख ने 23 मार्च को इस विषय में फसल कर्ज दर की सूची भिजवायी. इसके अलावा किसान के्रडिट कार्ड योजना अंतर्गत कर्ज वितरण की दर निश्चित की है.
इस योजना अंतर्गत दूध व्यवसायियों को एक गाय 12 हजार रुपए , एक भैस 14 हजार रुपए, बकरियों व भेड पालकों को दस यूनिट के लिए 10 से 20 हजार रुपए, मूर्गी पालन के लिए 100 पक्षियों के यूनिट के लिए बॉयलर के लिए 8 हजार रुपए, मत्स्य पालन के लिए 2 लाख 20 हजार रुपए हेकटर, सोयाबीन के लिए 49 हजार, तुअर के लिए 35 हजार रुपए , मूंग के लिए 20 हजार रुपए, उडद 20 हजार रुपए, कपास 59 हजार रुपए, मूंगफल्ली 44 हजार इस तरह से कर्ज की दर निश्चित की गई.

फलबाग व सब्जी उत्पादन के लिए निश्चित दर

सब्जी उत्पादकों में मिर्ची के उत्पादन में 77 हजार रुपए हेकटर, टमाटर के लिए 80 हजार रुपए, प्याज के लिए 65 हजार, हल्दी के लिए 1 लाख 5 हजार, गोभी के लिए 42 हजार, फूलों की फसल के लिए 32 से 40 हजार, केला उत्पादन में 1 लाख, संतरे के लिए 88 हजार व चारा की फसलों में मक्का के लिए 32 हजार, बाजरा के लिए 16 हजार, ज्वार के लिए 22 हजार रुपए कर्ज की दर निश्चित की गई.

 

Related Articles

Back to top button