अमरावती

मनपा में 16 वर्ष बाद महिला अधिकारियों के हाथों हुआ ध्वजारोहण

अमरावती-/दि.18 अमरावती महानगरपालिका में विगत 15 अगस्त को करीब 16 वर्ष बाद महिला अधिकारियों के हाथों ध्वजारोहण हुआ और दो महिला उपायुक्तों ने ध्वजारोहण का जिम्मा संभाला. यह अमरावती मनपा के सभी अधिकारियों व कर्मचारियों, विशेष रूप से महिला वर्ग के लिए उपलब्धिवाला पल रहा. अमरावती महानगरपालिका में दो उपायुक्त पद का जिम्मा महिला अधिकारियों को सौंपा गया है और इन दो महत्वपूर्ण पदों पर महिला अधिकारी रहने के चलते अमरावती महानगरपालिका में महिला राज रहने की सकारात्मक प्रतिक्रिया भी देखी जा रही. साथ ही 15 अगस्त को स्वाधीनता दिवस पर्व के अवसर पर जब इन्हीं दोनोें महिला अधिकारियों के हाथों राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा झंडा फहराया गया, तो यह शहर की सभी महिलाओं के लिए गौरवपूर्ण पल रहा.
बता दें कि, मनपा आयुक्त डॉ. प्रवीण आष्टीकर ने हर घर तिरंगा अभियान को सफल बनाने हेतु अच्छे-खासे प्रयास किये. जिसके चलते अमरावती शहर में करीब 1 लाख से अधिक घरों व आस्थापनाओं पर 13 से 15 अगस्त के दौरान तिरंगा झंडा लहराया. इसके साथ ही अमृत महोत्सवी स्वाधीनता दिवस भी बडे उत्साह के साथ मनाने हेतु आयुक्त आष्टीकर ने मनपा के सभी महिला व पुरूष अधिकारियों के लिए ड्रेस कोड तय किया था और स्वाधीनता दिवस समारोह के लिए सभी तैयारियां भी पूर्ण हो गई थी, लेकिन 15 अगस्त की सुबह आयुक्त आष्टीकर अचानक ही बीमार पड गये. ऐसे में उन्होंने दोनों उपायुक्तों पर ध्वजारोहण की जिम्मेदारी सौंपी. जिसके चलते उपायुक्त (प्रशासन) भाग्यश्री बोरेकर व उपायुक्त (सामान्य) डॉ. सीमा नेताम की प्रमुख उपस्थिति में ध्वजारोहण सहित अन्य सभी कार्यक्रम संपन्न हुए. इसके साथ ही वर्ष 2006 के बाद पहली बार और मनपा की स्थापनावाले वर्ष सन 1983 के बाद केवल चौथी बार किसी महिला अधिकारी को मनपा में तिरंगा झंडा फहराने का सम्मान मिला. साथ ही मनपा के 39 वर्षों के इतिहास में पहली बार महिला उपायुक्तों के हाथों ध्वजारोहण हुआ. इस सम्मान की मनपा में अच्छी-खासी चर्चा रही और मनपा के पुरूष अधिकारियों ने भी इस सम्मान का स्वागत किया.
अब तक हुई हैं तीन महिला आयुक्त
महानगर पालिका की स्थापना यानी वर्ष 1983 से वर्ष 1991 तक अमरावती मनपा में प्रशासक राज रहा और इस दौरान 6 प्रशासक नियुक्त हुए. वहीं अक्तूबर 1991 में पहली बार मनपा में आयुक्त की नियुक्ति हुई और डॉ. प्रवीण आष्टीकर अमरावती मनपा के 23 वें आयुक्त है. इस दौरान मनीषा म्हैसकर, श्यामला शुक्ला व आय. झेड. कूंदन इन तीन महिला प्रशासनिक अधिकारियों ने आयुक्त पद का जिम्मा संभाला और अपने कार्यकाल दौरान स्वाधीनता दिवस एवं गणतंत्र दिवस जैसे राष्ट्रीय अवसरों पर मनपा में ध्वजारोहण भी किया. इन तीन महिला अधिकारियों के अलावा अमरावती मनपा में पहली बार दो महिला उपायुक्तों को राष्ट्रीय ध्वजा तिरंगा झंडा फहराने का सम्मान हासिल हुआ है.

Related Articles

Back to top button