अमरावती

इस सप्ताह के अंत तक शुरु हो जाएगा फ्लाय ओवर

विशेष गैस्केट की दी गई ऑर्डर, स्टील प्लेट से अस्थायी तौर पर भरी जाएगी गैप

अमरावती/दि.5 – शहर के बीचोबीच स्थित राजापेठ-इर्विन फ्लाय ओवर पर राजकमल चौराहे के उपर गैप आ जाने के चलते इस फ्लाय ओवर को वाहनों की आवाजाही के लिए बंद कर दिया गया है. अनुमान जताया जा रहा था कि, इस गैप में लिक्विड रबर की पैकिंग डालने का काम करने हेतु इस फ्लाय ओवर को अगले करीब 20-25 दिन बंद रखा जाएगा. लेकिन फ्लाय ओवर को बंद किए जाते ही शहर के राजमकल, श्याम चौक, जयस्तंभ चौक व मालवीय चौक जैसे प्रमुख चौक-चौराहों पर होने वाली वाहनों की भारी भीडभाड को देखते हुए फ्लाय ओवर पर आई गैप को स्टील प्लेट से अस्थायी तौर पर बंद करते हुए इस फ्लाय ओवर को अगले तीन दिन के भीतर आवाजाही हेतु खुला करने का निर्णय लिया गया है. ऐसे में पूरी उम्मीद है कि, जारी सप्ताह के अंत तक यह फ्लाय ओवर एक बार फिर आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा.
इस संदर्भ में जानकारी देते हुए पीडब्ल्यूडी के अधीक्षक अभियंता चंद्रकांत मेहरे ने बताया कि, फ्लाय ओवर में आई गैप में भरने हेतु लिक्विड रबर पैकिंग के लिए विशेष तरह के गैस्केट की ऑर्डर दी जा चुकी है. इस गैस्केट मिलने के लिए एक सप्ताह का समय लगेगा. ऐसे में इतने दिनों तक फ्लाय ओवर को बंद रखने की बजाय स्टील प्लेट से गैप को भरते हुए फ्लाय ओवर को आम लोगों की आवाजाही के लिए खोल दिया जाएगा. साथ ही इसके बाद लिक्विड रबर पैकिंग की गैस्केट उपलब्ध होते ही उससे संबंधित काम रात के समय किया जाएगा. ताकि आम लोगों को इसकी वजह से कोई तकलीफ ना हो और वाहनों की आवाजाही भी प्रभावित ना हो.
बता दें कि, वर्ष 2008 में बनकर तैयार हुए राजापेठ-इर्विन उडान पुल के एक्सपांशन ज्वाईंट की गैस्केट एक बार भी बदली नहीं गई. जिसके चलते यह गैस्केट खराब होकर गिर गई और विगत 30 मार्च को इस पुल पर चार जगहों पर गैप दिखाई दी. जिसके बाद सार्वजनिक लोकनिर्माण विभाग के अधिकारियों ने इस गैप को भरने का काम शुरु किया. साथ ही काम पूरा होने तक फ्लाय ओवर को आम लोगों की आवाजाही के लिए बंद रखने का निर्णय भी लिया गया. ऐसे में फ्लाय ओवर से होते हुए गुजरने वाला पूरा ट्रैफिक सडक से होकर गुजरने लगा. जिसकी वजह से शहर के प्रमुख व्यापारिक क्षेत्रों में जगह-जगह पर ट्रैफिक जाम वाली स्थिति बन रही है. जिससे आम लोगों को काफी तकलीफों का सामना करना पड रहा है. इस बात के मद्देनजर अब पीडब्ल्यूडी ने अगले तीन दिन के भीतर लोहे व स्ट्रील की प्लेट लगाकर उडानपुल को शुरु करने का निर्णय लिया है.


* सांसद नवनीत राणा लगातार ले रही फॉलोअप
विगत 5 दिनों से उडानपुल बंद रहने के चलते आम लोगों को हो रही असुविधा व परेशानी को देखते हुए जिले की सांसद नवनीत राणा ने पीडब्ल्यूडी के वरिष्ठ अधिकारियों से सतत संपर्क जारी रखते हुए इस फ्लाय ओवर को जल्द से जल्द आम नागरिकों हेतु पूरा करने का निर्देश दिया. जिसके चलते लोकनिर्माण विभाग ने एक्सपांशन ज्वाईंट की अस्थायी मरम्मत करने का काम मंगलवार से शुरु कर दिया. जिसके तहत एक्सपांशन ज्वाईंट में लोहे व स्टील की प्लेट लगाने का काम शुरु किया गया है.


* स्टील प्लेट से स्थायी समाधान भी संभव
राजापेठ-इर्विन फ्लाय ओवर पर चल रहे दुरुस्ती कार्य की देखरेख पर नजर रखने वाले लोकनिर्माण विभाग के स्थापत्य विशेषज्ञ मोहम्मद इकबाल शेख ने उडान पुल के निरिक्षण पश्चात एक्सपांशन ज्वाईंड को लेकर तीन तरह के उपाय सुझाए है. इसके तहत उन्होंने बताया है कि, 20 एमएम की 11 से 12 मीटर वाली स्टील प्लेट से एक्सपांशन ज्वाईंड की स्थायी तौर पर मरम्मत की जा सकती है. जिससे भविष्य में उडानपुल के टर्निंग पर दोबारा इस तरह की गैप नहीं आएगी. साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि, फिलहाल उडानपुल के पिल्लर पर लगे बेरिंग का फंक्शन पूरी तरह से सही है.


* एक्सपांशन ज्वाईंट के आसपास साफ-सफाई का काम शुरु
वहीं सार्वजनिक लोकनिर्माण विभाग के अधीक्षक अभियंता चंद्रकांत मेहत्रे ने बताया कि, उडानपुल पर एक्सपांशन ज्वाईंड के आसपास साफ-सफाई का काम शुरु कर दिया गया है. पश्चात गुरुवार तक स्टील प्लेट लगाने का काम चलेगा और फिर सभी तरह की पडताल के बाद 7 या 8 अप्रैल से इस उडानपुल को दोबारा वाहनों की आवाजाही के लिए खोल दिया जाएगा.


* उडानपुल से हो रही चिंगारियों की बारिश
– वेल्डिंग का काम जारी रहने के चलते बरस रहे आग के गोले
वहीं उडानपुल के एक्सपांशन ज्वाईंड में पडी गैप को भरने के लिए मंगलवार की रात 9 बजे से गैस वेल्डिंग का काम शुरु किया गया. इस दौरान वेल्डिंग से निकलने वाली चिंगारियों की बारिश उडानपुल के नीचे राजकमल चौक पर गिर रही थी. एक के बाद एक आग की चिंगारियां व गोले नीचे गिरने की वजह से यहां पर अफरा-तफरी का माहौल बन गया. यदि यह चिंगारियां किसी वाहन की इंधन टंकी अथवा किसी व्यक्ति के शरीर पर गिरती, तो इससे कोई बडा हादसा घटित हो सकता था. वॉट्सएप के जरिए इस बात की जानकारी मिलते ही सीपी नवीनचंद्र रेड्डी ने तुरंत चार्ली कमांडों को मौके पर भेजा. जिन्होंने उडानपुल पर शुरु वेल्डिंग कार्य में ऐहतियात बरतने के निर्देश जारी किए. हालांकि यह सवाल अब भी अपनी जगह पर बना हुआ है कि, शहर के भीड-भाड वाले इलाके में उडानपुल पर वेल्डिंग का काम शुरु करने से पहले लोक निर्माण विभाग ने शहर पुलिस व ट्रैफिक पुलिस को अग्रीम सूचना क्यों नहीं दी. साथ ही काम वाले स्थान पर पहले से आवश्यक ऐहतियाती प्रबंध क्यों नहीं किए गए.

Related Articles

Back to top button