अमरावतीमुख्य समाचार

ग्रामीण स्तर पर फोकस

दिलायेंगे व्यापार हेतु सहायता

* जिला माहेश्वरी संगठन
* नये अध्यक्ष अशोकचंद्र राठी का कहना
अमरावती/ दि. 13- जमीनी स्तर का कार्यकर्ता हूँ. इसलिए समाज की अधिकांश और समय के साथ उपजी समस्याओं से अवगत हूँ. अत: ग्रामीण स्तर पर ध्यान केंद्रित कर समाज के लोगों को मुख्यधारा में लेना है और उनकी यथोचित सहायता कर समाजोत्थान का सभी के सहयोग तथा मार्गदर्शन से प्रयास रहेगा. यह कहना रहा जिला माहेश्वरी संगठन के नवनिर्वाचित अध्यक्ष अशोकचंद्र राठी का. वे आज दोपहर अमरावती मंडल से बातचीत कर रहे थे. राठी अगले जून से विधिवत पदसूत्र ग्रहण करेंगे. रविवार को दीपार्चन के रामार्पण सभागार में समाज के गणमान्य की उपस्थिति में चुनाव अधिकारी सर्वश्री एड. रामपाल कलंत्री, एड. राधेश्याम लढ्ढा और एड. राजीव महेन्द्र ने अशोकचंद्र राठी के नये जिलाध्यक्ष निर्वाचित होने की अधिकृत घोषणा कर दी. उपरांत उन्हें बधाई और शुभकामनाओं का तांता लगा है. इसी बीच समय निकालकर वे अमरावती मंडल से मुखातिब हुए.
* युवा और महिलाएं संगठन के दायें बायें
राठी ने अत्यंत सहज भाव से समाज के प्रति दायित्व के निर्वहन का प्रयास करने की बात कही. उन्होंने कहा कि युवा और महिला वर्ग देखा जाए तो संगठन का दाया और बायां हाथ है. वे सभी को साथ लेकर कार्य करने में विश्वास रखते हैं. उसी प्रकार युवाओं को जोडने उनका बल रहा है. कार्यकारिणी में अधिकांश युवा कार्यकर्ताओं को नियुक्त किया गया है. वरिष्ठ के मार्गदर्शन से अगले तीन बरस वे रणनीति बनाकर कार्य करेंगे.
* एक दिवसीय कार्यशाला
अशोकचंद्र राठी ने बताया कि जिले में प्राय: सभी तहसीलों में समाज का मजबूत संगठन है. अनेक दशको से देख रहे हैं कि काफी कुछ प्रभावी कार्य भी हो रहा है. वे भी अपने कार्यकाल की दिशा तय करने एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन करने का मानस रखते हैं. सभी मिलकर समाज हित में कार्य करेंगे तो गति आयेगी एवं सकारात्मक प्रभाव भी पडेगा. सकारात्मक एवं अपेक्षित परिणाम प्राप्त होंगे.
* व्यापार हेतु सहायता करेंगे
स्वयं पेशे से तिवसा में व्यवसायी रहे अशोकचंद्र राठी ने समाज के अनेक ट्रस्ट और संस्थाओं के माध्यम से बंधु-भगिनी को अपेक्षित सहायता तथा प्रोत्साहन दिलाने का प्रयत्न करने की बात कही. राठी ने कहा कि चेन्नई की आदित्य बिडला संस्था के माध्यम से समाज बंधु को व्यापार के लिए 30 हजार से लेकर 3 लाख रूपए तक सहायता मिलती है. ऐसे ही बांगड मेडिकल ट्रस्ट से गहन चिकित्सा हेतु 65-70 हजार रूपए की सहायता मिलती है. शिष्यवृत्ति के भी प्रावधान है. समाज के कमजोर वर्गो के लिए सहायता दिलाने का प्रयत्न रहेगा. बातचीत में अशोकचंद्र राठी ने श्यामसुंदर सोनी को प्रेरणास्थान और एड. रमेशचंद्र चांडक को प्रेरणास्त्रोत बतलाया. उसी प्रकार अमरावती के एड. आर.बी. अटल, सरपंच प्रा. जगदीश कलंत्री तथा अन्य का समय-समय पर सहयोग तथा मार्गदर्शन एवं साथ मिलने का गौरवपूर्ण उल्लेख किया.
* परिवार ने किया स्नेहिल स्वागत
अमरावती में जिलाध्यक्ष बनने की अधिकृत घोषणा पश्चात रविवार शाम तिवसा घर लौटने पर अशोकचंद्र राठी का धर्मपत्नी शांतादेवी, सुपुत्र पंकज और पुत्र वधु रीता एवं सुपौत्री तोशिका व सुपौत्र प्रियांश राठी ने स्नेहपूर्ण स्वागत सत्कार किया. मूल रूप से वर्धा जिले के वर्धमनेरी गांव के राठी का व्यापारी संगठन और सहकारिता क्षेत्र में भी योगदान एवं नाम है. वे एपीएमसी, जिनिंग, नागरी संस्था में संचालक रहे हैं.

 

Related Articles

Back to top button