अमरावती

बीमारियों से बचाव के लिए स्वच्छता का पालन करें

मनपा आयुक्त प्रशांत रोडे का आहवान

अमरावती/दि.14 – बारिश के मौसम में संक्रामक बीमारियां फैलने लगती है. इन बीमारियों में मुख्य रुप से डेंगू, मलेरिया का समावेश होता है, इन बीमारियों से बचने हेतु स्वच्छता का पालन करना आवश्यक है. संक्रामक बीमारियों के लक्षण दिखाई देने पर तत्काल डॉक्टरों की सलाह से उपचार करे ऐसा आहवान मनपा आयुक्त प्रशांत रोडे ने शहरवासियों से किया है.
मनपा आयुक्त प्रशांत रोडे सोमवार को मनपा सभागृह में उनकी अध्यक्षता में आयोजित समीक्षा बैठक में बोल रहे थे. इस अवसर पर मनपा स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. विशाल काले, डॉ. सीमा नेताम, स्वास्थ्य अधीक्षक विजय बुरे व अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे. बारिश के मौसम में ज्यातर डेंगू व मलेरिया के मरीज पाए जाते है. यह संक्रामक बीमारी है जो ऐडिस एजिप्टाय नामक मच्छर के काटने से होती है. यह मच्छर साफ पानी में पनपता है.
घर में जिन वस्तुओं में पानी जमा हो रहा है या हो चुका है ऐसी वस्तुओं को स्वच्छ कर उसे सूखाए अन्यथा सात से आठ दिनों में यह मच्छर अंडे देकर अपनी प्रजाती निर्माण करते है जिससे डेंगू का खतरा बढने लगता है. ऐडिस एजिप्टाय नामक मादा मच्छर व्दारा काटने पर वायरस सीधे मनुष्य के शरीर में प्रवेश करता है जिससे बुखार, सरदर्द, जोडों में दर्द, आंखों की भीतरी हिस्सों में दर्द, उल्टियां शुरु होना कमजोरी लगना, भूख न लगना, मुंह सूख जाना, ब्लड की प्लेटलेट्स कम होना जैसे आदि लक्षण नजर आते है.
जिन व्यक्तियों को डेंगू का बुखार आता है वे तत्काल डॉक्टर की सलाह से उपचार शुरु करें, आराम पर विशेष ध्यान दें, ऐसे मरीजों को बिना डॉक्टरों की सलाह लिए एस्प्रीन, बुफ्रेन जैसी दवाओं का सेवन नहीं करना चाहिए. बुखार आने पर पॅरासिटामल दवाई का सेवन करें. बुखार आने पर मरीज खून की जांच करवाए ताकी बीमारी का जल्द-जल्द पता चले और उपचार में सुविधा हो सके.
इसके अलावा आवश्यकता पडने पर जगह-जगह मच्छरों की उत्पत्ती को रोकने के लिए गप्पी मच्छलियां छोडी जाए, दवाईयों का छिडकाव किया जाए, स्वच्छता का पालन किया जाए, शहरवासी एक दिन अपने घरों में सूखा दिन मनाए जिसमें घर में रखे सभी बर्तनों को सूखाकर उसे ऐसी जगह पर रखे जहां इन बर्तनों में पानी जमा न हो. खुद की सुरक्षा के लिए मच्छरदानी का भी इस्तेमाल करें मच्छर प्रतिरोधक क्रीम शरीर पर लगाए, सोते समय शरीर को पूरी तरह से ढके, पूरी बाह के शर्ट पहने, घर व परिसर को स्वच्छ रखे इस तरह संक्रामक बीमारियों से बचाव हेतु समीक्षा बैठक में निगमायुक्त प्रशांत रोडे ने शहरवासियों से आहवान किया.

 

Related Articles

Back to top button