अमरावतीमुख्य समाचार

कोविड से बचने सप्तसूत्री का पालन करें

अमरावती आईएमए ने दी नागरिकों को सलाह

अमरावती/ दि.31 – इस समय दुनिया के कई देशों में कोविड संक्रमण के मामले अचानक बढ गए तथा देश में भी नए वेरियंट के कुछ मरीज पाये गए है. जिसके मद्देनजर केंद्र एवं राज्य सरकार व्दारा कई प्रतिबंधात्मक उपाय योजनाएं शुरु की गई है और आईएमए व्दारा भी प्रतिबंधात्मक उपायों को लेकर गाइडलाइन जारी की गई है. इसी के मद्देनजर आईएमए की अमरावती शाखा ने शहर व जिलावासियों के लिए सलाह जारी करते हुए उन्हें कोविड के संभावित खतरे से बचने हेतु सप्तसूत्री का पालन करते हुए सात सावधानियां बरतने आह्वान किया है.
इस संदर्भ में अमरावती आईएमए के अध्यक्ष डॉ. मनीष राठी व सचिव डॉ. विक्रम देशमुख ने बताया कि, देश में विगत 24 घंटों के दौरान 163 नए कोविड संक्रमित मरीज पाये गए हैं. जिनमें से कुछ मरीजों में नए चायना वेरियंट ‘बीएफ.7’ के लक्षण भी देखे गए है. ऐसे में कोविड वायरस व उसके नए वेरियंट के संक्रमण से बचने हेतु समय रहते आवश्यक सतकर्ता बरती जानी चाहिए. इसके तहत इससे पहले जिस तरह से कोविड के खतरे से बचने हेतु उपाय योजनाएं की गई थी. उसी तरह अब भी सभी सावधानियां बरतनी होगी. ताकि महामारी संभावित खतरे से बचा जा सके. इसके तहत सार्वजनिक स्थल पर फेस मास्क का प्रयोग करने के साथ ही सोशल व फिजिकल डिस्टंसिंग के नियम का पालन किया जाना चाहिए. साबुन व पानी से नियमित तौर पर हाथ धोने के साथ ही हाथों की सफाई के लिए सेनिटायजर का प्रयोग किया जाना चाहिए. विवाह समारोह अथवा राजनीतिक व सामाजिक सभा सम्मेलन जैसे सार्वजनिक आयोजन को टाला जाना चाहिए. अंतरराष्ट्रीय यात्रा फिलहाल टालनी चाहिए. सर्दी-खांसी, बुखार व गले में दर्द जैसे लक्षण दिखाई देने पर डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए. कोविड प्रतिबंधात्मक टीका लगवाना चाहिए. साथ ही जिला प्रशासन व्दारा समय समय पर दिये जाने वाले निर्देशों कडाई के साथ पालन करना चाहिए.
आईएमए अमरावती के अध्यक्ष डॉ. मनीष राठी व सचिव डॉ. विक्रम देशमुख के मुताबिक उपरोक्त सभी उपायों व निर्देशों का पालन करने पर ही कोविड वायरस के संभावित संक्रमण के खतरे को टाला जा सकता है.

Related Articles

Back to top button