अमरावती

उष्माघात से बचने के तरीके अपनाए

महापालिका के स्वास्थ्य विभाग ने जनता से किया आवाहन

अमरावती/ दि. 20- इन दिनों काफी गर्मी पड रही है. जिससे लोगों में बीमारियां भी बढ गई है. शहरवासियों को उष्माघात से बचने के लिए उचित कदम उठाना चाहिए. ऐसी स्थिति में लोगों को सावधानी बरतते हुए डॉक्टर के पास जाना चाहिए, ऐसा आवाहन महापालिका के सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग द्बारा किया गया है. इसके लिए गाइड लाईन भी जारी की गई है.
महापालिका की ओर से जारी पत्र में बताया गया कि किसी प्रदेश में लगातार तीन दिन हमेशा के अधिकतम तापमान से वातावरण का तापमान 3 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो तो उसे उष्णता की लहर या उष्माघात ऐसा संबोधित किया जाता है. अमरावती महापालिका क्षेत्र में फिलहाल अधिकतम तापमान में वृध्दि हुई है. अधिक पसीना आना, तेज सिरदर्द, जी मिचलाना, अति थकावट, चक्कर आने, सिर घूमता हुआ महसूस होने, हाथ पैर के गोले भरना, बेहोश होना, तेज बुखार आना आदि उष्माघात के लक्षण है. यह लक्षण किसी व्यक्ति में पाए जाते है तो उसे ठंडे स्थान में ले जाए. शरीर के कपडे हटाए, शरीर पर पानी डाले या पूरा शरीर गीले कपडे से पोछे, संभव हो तो तत्काल डॉक्टर की सहायता मिले, ऐसी जगह पर ले जाए.
उन्होंने सलाह देते हुए पत्र में यह भी कहा है कि भरपूर पानी पीए. प्यास न लगे तो भी पानी पीए. घर से लाया मही (मठ्ठा), नीबू पानी, नारियल पानी, फलों का रस आदि द्रव्य पदार्थ ले. सिर पर टोपी, रूमाल या छत्री का उपयोग करे. दोपहर 12 से 3 बजे के बीच घर में रहे. सीधे आनेवाले सूर्यप्रकाश में न आए. यात्रा के समय पानी की बोतल साथ में रखे. पानी का प्रमाण अधिक रहनेवाले फल, सब्जी, आहार में ले. तरबूज, खरबूज, संतरा, अनार, पायनेपल, ककडी आहार में रखे. चप्पल,जूते पहनकर ही घर से बाहर निकले. हलके रंग के पतले सूती कपडे पहने. मौसम विभाग की खबर रेडियो, टी.वी. या अखबार में पडे. घर से बाहर जाना संभव हो तो शाम या सुबह के समय निकले. दिन के समय घर के खिडकी, पर्दे बंद रखे. रात के समय खिडकियां खुली रखे जिससे बाहर की ठंडी हवा घर में आ पायेंगी, ऐसा आवाहन भी महापालिका द्बारा जारी पत्र में किया गया है.

Related Articles

Back to top button