अमरावती

सिमेंट रास्ते पर फुटपाथ पैदल चलनेवालोें के लिए या पार्किंग के लिए

ट्राफीक जाम की समस्या अब भी है कायम, पुलिस दंड वसूली में ही खुश

* फुटपाथ से दुकानों के साहित्य व फूटकर दुकानों को हटाने कोई तैयार नहीं
अमरावती/दि.16- अमरावती शहर में पार्किंग की समस्या अपने आप में काफी बडी समस्या है और शहर में मनपा के पार्किंग झोन यहां की जरूरत के हिसाब से बेहद कम है. ऐसे में इन दिनों लोगबाग शहर के सिमेंट रास्तों के दोनों ओर बने फूटपाथों पर अपने वाहन पार्क करने को मजबूर है. जिसकी वजह से पैदल चलने के लिए जगह ही उपलब्ध नहीं है और चूंकि फूटपाथ पर वाहन खडे रहने की वजह से लोगबाग सडकों पर पैदल चलते है. ऐसे में सडकों पर वाहनों के आने-जाने हेतु पर्याप्त जगह ही उपलब्ध नहीं होती. जिसकी वजह से ट्राफीक जाम की समस्या पहले की तरह जस की तस है. ऐसे में अब यह सवाल पूछा जा रहा है कि, अमरावती शहर में सडकों के किनारे फूटपाथ को लोगों के पैदल चलने हेतु बनाया गया है, या फिर वाहनों की पार्किंग के लिए.
उल्लेखनीय है कि, करोडों रूपये खर्च करते हुए अमरावती शहर में दो दर्जन से अधिक रास्तों का चौडाईकरण किया गया और सिमेंट कांक्रीट के रास्ते बनाये गये, ताकि वाहनों की आवाजाही के लिए रास्तों पर पर्याप्त जगह उपलब्ध हो. किंतु इसके बावजूद पार्किंग और ट्राफिक जाम की समस्या दिनोंदिन गंभीर होती जा रही है. यदि शहर में बने रास्तों की ओर देखा जाये, तो लगता है मानो इन रास्तों को वाहन चलाने के लिए नहीं, बल्कि वाहनों की पार्किंग के लिए बनाया गया है. शहर में भीडभाडवाले सभी सडकों व चौराहों के दोनों ओर बने फूटपाथों पर बडे लापरवाह पूर्ण ढंग से खडे किये वाहन दिखाई देते है और कई बार तो ऐसे वाहन सडकों के किनारे भी पार्क कर दिये जाते है. जिससे वाहनों की आवाजाही में काफी दिक्कतें पैदा होती है. इसके अलावा जहां कई इलाकों में फूटपाथों पर दुकानदारों द्वारा अपनी दुकानों का सामान लाकर रख दिया जाता है, वहीं कई फूटपाथों पर फेरीवालोें द्वारा अपनी दुकानें लगा ली गई है. इसके साथ ही कई व्यापारिक संकुलों में पार्किंग की जगह को हडप करते हुए वहां पर दुकानें बना दी गई है. जिसकी वजह से अमरावती शहर में पार्किंग के लिए कोई जगह ही उपलब्ध नहीं है.

* इन इलाकों में है पार्किंग की जबर्दस्त समस्या
– मालवीय चौक से जयस्तंभ चौक – मालवीय चौक से जयस्तंभ चौक के दौरान दुतर्फा सिमेंट रास्ता बनाया गया है. रास्ते से सटी छोटी-छोटी गलिया रहनेवाले इस मार्ग पर कई छोटी-बडी दुकाने है. जिनके सामने पार्किंग की व्यवस्था नहीं रहने की वजह से जिसे जहां जगह मिलती है, वह वहां पर अपने वाहन पार्क कर देता है. इस परिसर में फूटपॉथ पर भी वाहन पार्क रहने के साथ-साथ दुकानदारों द्वारा अपनी दुकानों का साजो-सामान लाकर रखा जाता है. वही इस परिसर से होकर गुजरनेवाले उडानपुल के नीचे पार्किंग के लिए जगह छोडी गई है. किंतु वहां पर परिसर के दुकानदारों व उनके कर्मचारियों के वाहन दिनभर खडे रहते है. ऐसे में इस परिसर में आनेवाले ग्राहकों के लिए वाहन पार्क करने हेतु जगह उपलब्ध नहीं होती.
– श्याम चौक से एसबीआई – जयस्तंभ चौक अथवा राजकमल चौक से आकर श्याम चौक की ओर मुडने पर वहां सिमेंट रास्ते के पास बना फुटपॉथ अस्त-व्यस्त पार्किंग की भेट चढा दिखाई देता है. इस परिसर में कई दुकानें रहने के साथ-साथ खाने-पीने की वस्तुओं के प्रतिष्ठान है. जहां पर दिनभर लोगों की आवाजाही चलती रहती है और सभी लोगों द्वारा सडक के किनारे ही अपने वाहन खडे किये जाते है.

* वाहनों की संख्या भी तेजी से बढ रही
इस समय अमरावती शहर की जनसंख्या 10 लाख के आसपास जा पहुंची है. साथ ही जिले के ग्रामीण इलाकों से भी हजारों लोग अपने विभिन्न कामों के लिए शहर में आते है. जिसके चलते शहर की सडकों पर यातायात का दबाव काफी अधिक बढ गया है. क्योंकि, वाहनों की संख्या दिनों दिन बढती जा रही है. शहर के प्रमुख रास्तों के दोनों ओर स्थित फूटपाथों पर दुपहिया व चारपहिया वाहन लगाये जाने के चलते पैदल चलनेवाले लोगों को फूटपाथ की बजाय सिमेंट सडकों पर चलना पडता है. वही सडकों पर वाहनों के लिए जगह काफी कम बचती है.

Related Articles

Back to top button