अमरावती

प्रैक्टीस करने के लिए ससुरालवासियों की जबर्दस्ती

चिकित्सक महिला का जीना हुआ मुश्किल

* नागपुरी गेट पुलिस थाने में पांच लोगों के खिलाफ मामला दर्ज

अमरावती/ दि.17 – प्रैक्टीस के लिए जबर्दस्ती कर एक डॉक्टर महिला का जीना मुश्किल करने का मामला सामने आया है. इतना ही नहीं तो चिकत्सकीय पेशे से मिली रकम सहित ससुराल के सदस्यों ने शादी में दिए गए आभूषण, भेंट वस्तूएं भी छिन ली. इस मामले में नागपुरी गेट थाने में शिकायत दर्ज करायी गयी है. डॉक्टर रहनेवाली विवाहिता की शिकायत पर पुलिस ने रिजवान खान रियासत खान पटेल, रियासत खान पटेल व तीन महिला सभी रहनेवाले मंगरूलपीर के खिलाफ धारा 498 अ, 34 के तहत अपराध दर्ज किया है.
मिली शिकायत के अनुसार पीडिता की दिसंबर 2015 में शादी हुई थीं. शादी के बाद विविध कारणों के चलते उसका शारीरिक व मानसिक छल किया गया. शादी के बाद रिजवान खान पटेल ने फरवरी-2016 में पीडिता से मेडीकल उपचार के लिए दो लाख रुपए लिए थे. इसी दरिम्यान पीडिता को बेटा हुआ. जिसके बाद उसने मंगरूलपीर में ही रहकर डॉक्टर की प्रैक्टीस करनी चाहिए, इस बात को लेकर दबाव लाना शुरू किया गया. चिकित्सकीय व्यवसाय से मिलनेवाली रकम भी पति व अन्य लोगों ने छिनने का काम किया और छलना शुरू किया. इसी दौरान पीडिता ने पति, ससुर व ससुराल के अन्य लोगों को समझाने का प्रयास किया. लेकिन उलटा उन्होंने ही तीन लाख रुपयों की मांग की. पैसे देने पर ही ससुराल में रहने दिया जाएगा की धमकी दी. इस बीच जुलाई 2017 से 2019 के दरिम्यान पीडिता अपने मायके अमरावती आयी. इस समय भी सुसराल के सदस्यों ने फोन पर महिला डॉक्टर के भाई व परिजनों को बताया कि तीन लाख रुपयों का प्रबंध करें, अन्यथा उसे अपने घर में रखने की धमकी दी. बहन को कोई परेशानी ना हो इसके लिए उसके भाई ने एक लाख रुपए मंगरूलपीर में जाकर रियासतखान पटेल को दिए. यह रकम लने के बाद बाकी बचे दो लाख रुपए तत्काल दिया जाए, अन्यथा पीडिता को ओर भी ज्यादा पेरशान करने की धमकी दी. इसी दौरान विवाहिता के पास के आभूषण व भेंट वस्तूएं भी छिन ली गई. इस संबंध में पुलिस थाने में शिकायत दर्ज करायी गई. मामला महिला सहायता कक्ष के पास रेफर किया गया. लेकिन वहां पर आपसी समझौता नहीं हो पाया. जिसके बाद पुलिस उपायुक्त के आदेश पर 15 सितंबर को पांचों लोगों के खिलाफ अपराध दर्ज किया गया है. मामले की जांच एपीआई संदीप हिवाले कर रहे है.

शिकायतकर्ता महिला पेशे से चिकित्सक है. उस पर पति व ससुराल के सदस्यों ने मंगरूलपीर में ही प्रैक्टीस करने के लिए दबाव बनाया. वहीं उसे चिकित्सकीय पेशे से मिलनेवाली रकम, शादी में दिए गए आभूषण भी छिन ली है. यह शिकायत मिलने पर पांचों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है.
-पुंडलिक मेश्राम, पीआई, नागपुरी गेट पुलिस स्टेशन

Related Articles

Back to top button