अमरावती

दो नाबालिग लडकियों का जबरन कराया विवाह

चिखलदरा व बोरगांव मंजू के मामले

* गाडगे नगर थाने में दर्ज हुए अपराध
* एक नाबालिग ने गर्भवती होकर बेटी को दिया जन्म
* दूसरी नाबालिग भी पेटदर्द के चलते अस्पताल में भर्ती
अमरावती/दि.24 – जिले के चिखलदरा सहित अकोला के बोरगांव मंजू पुलिस थाना क्षेत्र में नाबालिग रहने वाली 2 लडकियों का बाल विवाह कराए जाने तथा एक नाबालिग लडकी के गर्भवती होकर बेटी को जन्म देने तथा दूसरी नाबालिग लडकी की तबियत बिगड जाने के चलते उसे अस्पताल में इलाज हेतु भर्ती कराए जाने का मामला उजागर हुआ है. दोनों ही मामलों में गाडगे नगर पुलिस ने संबंधितों के खिलाफ बलात्कार सहित अन्य धाराओं के तहत अपराध दर्ज करते हुए जांच शुरु कर दी है.
इस संदर्भ में चिखलदरा से वास्ता रखने वाली युवती ने गाडगे नगर थाने में दी गई शिकायत में बताया कि, वर्ष 2022 में उसकी उम्र 15 वर्ष रहने के बावजूद उसके परिजनों ने उसका विवाह करा दिया था और उसके पति द्बारा उसे जबरन शारीरिक संबंध बनाए जाते थे. जिसके चलते उसे पेटदर्द की शिकायत रहने लगी और तकलीफ बढ जाने के चलते उसे चिखलदरा के सरकारी अस्पताल में प्राथमिक इलाज करने के बाद अमरावती के जिला स्त्री अस्पताल में रेफर किया गया. जहां पर स्वास्थ्य जांच के दौरान उक्त नाबालिग लडकी के साथ कई बार शारीरिक संबंध बनाए जाने की बात सामने आयी. इसके पश्चात अस्पताल प्रशासन द्बारा इसकी सूचना गाडगे नगर पुलिस को दी गई. जिसके आधार पर गाडगे नगर पुलिस ने लडकी के मायके व ससुराल पक्ष से वास्ता रखने वाले 10 रिश्तेदारों के खिलाफ भादंवि की धारा 376 (2) व 34 तथा बाल विवाह प्रतिबंधक कानून व पोक्सो अधिनियम की धाराओं के तहत अपराध दर्ज करते हुए कार्रवाई शुरु की.
वहीं दूसरी ओर बोरगांव मंजू परिसर निवासी 16 वर्षीय नाबालिग लडकी को प्रसूति हेतु स्थानीय जिला स्त्री अस्पताल में भर्ती कराया गया. जहां पर उसने एक बच्ची को जन्म दिया. इस युवती के नाबालिग रहने की जानकारी मिलते ही अस्पताल प्रशासन ने गाडगे नगर पुलिस द्बारा बाल संरक्षण कक्ष को इसकी जानकारी दी. पश्चात पुलिस ने उक्त नाबालिग का बयान दर्ज किया. जिसमें उक्त नाबालिग लडकी ने बताया कि, दिसंबर 2022 से उसका एक युवक के साथ प्रेम संबंध चल रहा था और दोनों के बीच शारीरिक संबंध भी थे. इस बात युवती के परिजनों को पता चलने पर उसके परिजनों ने उसका विवाह उक्त युवक के साथ करा दिया. जिसके बाद वह अपनी ससुराल में रहने लगी और पति के साथ शारीरिक संबंध होने के चलते गर्भवती हो गई. इस बयान के आधार पर गाडगे नगर पुलिस ने उक्त युवती के पति सहित अन्य कुछ लोगों के खिलाफ बाल लैंगिक अत्याचार प्रतिबंधक कानून सहित अन्य धाराओं के तहत अपराध दर्ज किया. इस संदर्भ में जानकारी देते हुए गाडगे नगर पुलिस स्टेशन के थानेदार गजानन गुल्हाने ने बताया कि, दोनों ही मामले चिखलदरा व बोरगांव मंजू पुलिस थाना क्षेत्र से संबंधित है. ऐसे में दोनों मामलों को आगे की कार्रवाई हेतु संबंधित पुलिस थानों में वर्ग किया जाएगा.

Related Articles

Back to top button