अमरावती

चिंचोली और एकलारा में तेंदुए पर वनविभाग की नजर

अब तक कर चुका है वानर और बारहसींगा पर हमला

* शावक भी है मादा तेंदुआ के साथ
परतवाडा/दि.23- अंजनगांव तहसील अंतर्गत आनेवाले चिंचोली शिंगणे यहां खेत में काम कर रहे मजदूर पर एक तेंदुए व्दारा हमला किए जाने से परिसर में दशहत का वातावरण निर्माण हो गया है. वन कर्मचारियों का पथक तत्काल सक्रिय हो गया. उन्होंने इस परिसर में तेंदूए को ढूंढना शुरु कर दिया है. वनपरिक्षेत्र अधिकारी को मिली जानकारी के अनुसार एक मादा तेंदुआ अपने शावकों सहित परिसर में देखी गई, जिसकी खोजबीन जारी है.
अंजनगांव तहसील अंतर्गत चिंचोली शिंगणे व एकलारा यहां के निवासी अक्षय केवदे व प्रभाकर तायडे यह दोनों तेंदुए व्दारा किए गए हमले में जख्मी हो गए थे. अब उसके पश्चात एक मादा तेंदुए व्दारा 20 जून को साखरी कसबेगव्हाण खेत परिसर में एक बंदर का शिकार किए जाने से यह सिद्ध हो चुका है कि, 21 जून को तेंदुआ इसापुर-श्यामपुर परिसरके प्रभूदास ठाकरे के खेत में जो तेंदुए के पैरों के निशान देखे गए. वहीं 22 जून को तेंदुए ने कोकार्डा फाटे पर बारहसींगा पर हमला कर उसे जख्मी कर दिया था. वनविभाग व्दारा पंचनामा कर बारहसींगा को उपचार हेतु पशुचिकित्सालय भेजा गया. इस तेंदुए व उसके शावकों का परिसर में रहने की जानकारी से नागरिक काफी सावधान हो गए है. वनविभाग के 12 कर्मचारियों के दो पथक इस तेंदुएं के खोज में हैं. कोकार्डा यहां हुए हमले व जांच के दौरान यह स्पष्ट हुआ है कि मादा तेंदुआ अपने शावकों के साथ विचरण कर रही है. कोकार्डा में घटित हुई घटना के बाद तेंदुआ जंगल में चला गया, ऐसा अनुमान वन अधिकारियों व्दारा लगाया जा रहा है.
अंजनगांव व सीमावर्ती तहसील या गांव परिसर में तेंदुए का विचरण रहने से नागरिकों से खेत में जाते समय सावधानी बरतने को कहा गया है. कुछ नागरिकों ने कुत्तो के पैरों के निशान होने की पोस्ट सोशल मीडिया पर वायरल करने से नागरिकों में डर निर्माण हो गया है.
* दो पथक खोज रहे, सभी रहे सावधान
परतवाडा के वनपरिक्षेत्र अधिकारी दिनेश बालके ने बताया कि, अंजनगांव तहसील में मादा तेंदुआ अपने शावकों के साथ विचरण कर रही है. उसने वानर के शिकार के बाद बारहसींगा पर हमला किया. दो पथक तेंदुए की खोज में लगाए गए हैं. लोगों को आगाह किया जाता है कि रात के समय खेतों में न जाए. उसी प्रकार टीम बनाकर जाते हुए जरुरी खबरदारी बरते.

Related Articles

Back to top button