अमरावती

नाकाबंदी के समय वनरक्षक को पत्थर व लाठियों से पीटा

मेलघाट के जंगल में गोंद तस्करों की दहशत

धारणी/ दि.3 – रात के समय जंगल में पेट्रोलिंग व नाकाबंदी के दौरान कार्यरत वनकर्मचारी ने गोंद की तस्करी करने के संदेह पर तेज गति से जा रही मोटरसाइकिल को हाथ दिखाया. मोटरसाइकिल न रोकते हुए शरीर लाकर आगे निकल गया और फिर वापस लौटकर पत्थर व लाठियों से पीठा. यह घटना रात के समय रेहटा से शिवाझिरी के जंगल में घटी. धारणी पुलिस ने शिकायत के आधार पर अपराध दर्ज किया है. इस घटना से फिर मेलघाट के जंगल में गोंद तस्करी का मामला सामने आया है.
वनरक्षक राजू प्रभाकर बुरकुले (33, डाबका) यह शिकायतकर्ता का नाम है. शिकायत के आधार पर धारणी पुलिस ने आरोपी सुरेश गोरेलाल चोंगल (38), मंसाराम गोरेलाल चोंगल (32) मन्या गोरेलाल चोंगल (30) व बादशाह मेहताब मोरे (28, सभी शिवाझिरी) के खिलाफ दफा 353, 332, 504, 506 के तहत अपराध दर्ज किया है. पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार वनरक्षक राजू बुरकुले सुसर्दा परिक्षेत्र के रेहट्या बीट में पिछले सात वर्षों से कार्यरत है. राजू रात के समय साथी वनरक्षक शेरु राठोड, मनु वाकोडे, वनमजदूर महेंद्र नागले, शुभम इंगोले, सुभाष भांडे के साथ रेहट्या से शिवाझिरी रोड पर नाकाबंदी कर रहे थे. इस दौरान एक मोटरसाइकिल तेज गति से आयी. उनके पास गोंद जैसी वनउपज होने का संदेह होने पर मोटरसाइकिल रोकने का प्रयास किया. तब वन कर्मचारी के शरीर पर मोटरसाइकिल चढाने का प्रयास किया और न रुकते हुए आगे निकल गया. आधे घंटे बाद दो मोटरसाइकिल पर चार लोग आये और अश्लिल गालियां देते हुए विवाद शुुरु किया. पत्थर व लाठियों से हमला किया. जंगल हमारे बाप का है, कहते हुए मारपीट के बाद वहां से निकल गए.

सलई गोंद की तस्करी
धुलघाट, सुसर्दा परिसर में सलाई प्रजाति के पेड काफी पैमाने में है. उस पेड के गोंद की तस्करी मध्यप्रदेश व अन्य परिसर में भारी पेैमाने में की जाती है, ऐसी घटनाएं कई बार उजागर हो चुकी है. यह तस्करी रोकने के लिए प्रयास करने वाले वनरक्षक पर हमला किये जाने से गुंडे तस्करों की दहशत व दादागिरी इस घटना से उजागर हुई है.

गोंद तस्कर होने की बात सामने आयी
जंगल में पेट्रोलिंग करने वाले वनरक्षक के साथ मारपीट की गई. इस बारे में धारणी पुलिस थाने में शिकायत दी गई है. गोंद तस्कर होने की बाद सामने आयी है. अन्य तहकीकात भी शुरु है.
– शुभांगी डेहनकर,
वनपरिक्षेत्र अधिकारी, सुसर्दा, तहसील धारणी.

Related Articles

Back to top button