अमरावतीमहाराष्ट्र

लाडली बहन योजना नियंत्रण समिति का गठन

विधायक सुलभा खोडके अध्यक्ष पद पर नियुक्त

* पात्र महिलाओं के प्रस्ताव को मान्यता देने की प्रक्रिया शुरू
अमरावती/दि.12-राज्य सरकार द्बारा हाल ही में महिलाओं को आर्थिक रूप से सक्षम बनाने मुख्यमंत्री लाडली बहन योजना की शुरूआत की गई हैं. राज्य में इस योजना को प्रभावी तरीके से लागू करने नियंत्रण समिति का गठन किया गया. समिति अध्यक्ष पद पर शहर की विधायक सुलभा खोडके की नियुक्ति की गई है. इस समिति में तहसीलदार, मनपा आयुक्त, बालविकास परियोजना अधिकारी (शहर), बाल विकास परियोजना अधिकारी (ग्रामीण) तथा दो गैर सरकारी सदस्यों को शामिल किया गया. बालविकास परियोजना अधिकारी शहरी पूर्व अमरावती सदस्य सचिव के रूप में काम करेंगे.
महाराष्ट्र सरकार की महत्वकांक्षी मुख्यमंत्री लाडली बहन योजना का लाभ लेने विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत ऑनलाइन व ऑफलाइन आवेदन किए जा रहे है. मुख्यमंत्री लाडली बहन योजना में राज्य सरकार स्थानीय प्रशासन के साथ मिलकर पात्र लाभार्थी महिलाओं को अपने आवेदन दर्ज कराने के लिए बडी मात्रा में सुविधा प्रदान कर रही है. इस योजना का लाभ लेने के लिए 31 अगस्त तक आवेदन किए जा सकते हैं. 21 से 65 साल की विवाहिता, विधवा, तलाकशुदा , परित्यकता एवं निराश्रित व एकल महिलाओं तथा परिवार में एक पात्र अविवाहित महिलाओं को इस योजना का लाभ दिया जायेगा.
इस योजना अंतर्गत पात्र महिलाओं को राज्य सरकार द्बारा हर माह 1500 रूपए दिए जायेंगे. अब तक अमरावती विधानसभा क्षेत्र में योजना के लिए 45 हजार आवेदन प्राप्त हुए है. संभावित पात्र महिला लाभार्थियों की जांच की गई है. नियंत्रण समिति की ओर से विधायक सुलभा खोडके की अध्यक्षता में आगामी दो तीन दिनों में बैठक में मंजूरी दी जायेगी. इसके पश्चात आवेदन का सत्यापन कर अगली बैठक में अनुमोदन किया जायेगा. महिलाओं की आर्थिक स्वतंत्रता, उनके स्वास्थ्य और पोषण में सुधार और परिवार में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका को मजबूत करने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री लाडली बहन योजना शुरू की गई है. इसलिए इस योजना के क्रियान्वयन के लिए सभी तंत्र समन्वय स्थापित कर त्वरित एवं सकारात्मक भूमिका निभाकर यह सुनिश्चित करेगी. पात्र महिलाओं को योजना का लाभ यथाशीघ्र मिलेे, ऐसी मांग क्षेत्र की विधायक सुलभा खोडके ने राज्य सरकार से की है.

Related Articles

Back to top button