अमरावती

जिले में एक ही दिन रोके चार बालविवाह

बाल संरक्षण कक्ष व चाइल्ड लाइन की सतर्कता

अमरावती/दि.28 – महिला व बालविकास विभाग अंतर्गत जिला बाल संरक्षण कक्ष ने चाइल्ड लाइन के सहयोग से एक ही दिन 4 बालविवाह रोकने में सफलता पायी. जिससे जीवन में होने वाला अनर्थ टला. यह कार्रवाई शनिवार के दिन जिले के विभिन्न क्षेत्रों में की गई. पालक भी बालविवाह को सहमति न दे, ऐसा आह्वान किया गया.
जिले के दर्यापुर तहसील स्थित ग्राम उमरी में 17 वर्ष 3 माह, चिखलदरा तहसील के दिहाली गांव में 17 वर्ष 5 माह, मोर्शी तहसील के हिवरखेड में 15 वर्ष व चांदूर बाजार तहसील के घाट लाडकी में 15 वर्ष आयु की लडकियों को विवाह होने की जानकारी बाल संरक्षण कक्ष को मिली. इसके आधार पर महिला व बाल विकास विभाग के विभागीय उपायुक्त सुनील शिंगणे, जिला महिला बालविकास अधिकारी उमेश टेकाडे के मार्गदर्शन में जिला बाल संरक्षण अधिकारी अजय डबले ने श्री हनुमान व्यायाम प्रसारक मंडल के चाइल्ड लाइन को साथ में लेकर दो दल तैयार किये.
एक दल चांदूर बाजार तहसील के घाट लाडकी, मोर्शी तहसील के हिवरखेड में नाबालिग लडकी का विवाह रोकने में सफल हुए. उसी समय दूसरे दल ने में भी दर्यापुर तहसील के उमरी व धारणी तहसील के बिहाली में चल रहे बाल विवाह को रोकने में सफलता पायी. यह बाल विवाह रोकने के लिए जिला बाल संरक्षण अधिकारी अजय डबले, बाल संरक्षण अधिकारी भुषण कावले, नम्रता कडू, विधि व परिविक्षा अधिकारी सीमा भाकरे, सामाजिक कार्यकर्ता किर्ती सगणे, मनीषा कुल्हाडी, समुपदेशक आकाश बरवट, सूचना विश्लेषक कांचन ढोके, चाइल्ड लाइन समन्वयक अमित कपुर, सदस्य अजय देशमुख, शंकर वाघमारे आदि का सहयोग मिला.

फूल को खिलने दें

लडकी का जितने कम आयु में विवाह करेंगे उससे उसका शारीरिक परिश्रम, पारिवारिक जिम्मेदारी, थोपने के कारण उसके सामने स्वास्थ्य की समस्या निर्माण होगी. इसके कारण उचित आयु में ही विवाह करना चाहिए, ऐसा आह्वान बाल संरक्षण अधिकारी अजय डंबले ने किया.

टोल फ्री क्रमांक पर सूचना दें

जिला बाल संरक्षण कक्ष एक्शन मोड पर है. कानून हाथ में लेते है तो उसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. जिले में कही भी बालविवाह होता हुआ दिखाई देता है तो, जनता टोल फ्री क्रमांक 1098 पर सूचना देें.
– अजय डबले, जिला बाल संरक्षण अधिकारी

Related Articles

Back to top button