अमरावती

जिले में चार दिन हल्की व मध्यम बारिश

जिला कृषि हवामान केंद्र की जानकारी

अमरावती/प्रतिनिधि दि.२१ – जिले में भारतीय तापमान विभाग, प्रादेशिक तापमान केंद्र, नागपुर के हवामान अंदाज के अनुसार 21 से 24 जुलार्ई तक सभी तरफ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना व्यक्त की गई है. आसमान में बदली छायी रहेगी, यह जानकारी कृषि हवामान केंद्र व्दारा दी गई है.
इस दरमियान किसान साग-सब्जी, फलबाग फसलों की अवस्था को देखते हुए आधार दें, बारिश की संभावना होने से किसान सब्जी भाजी, फलबाग व अन्य फसलों में पानी जमा न रहे, इस ओर ध्यान दें, आवश्यकतानुसार खोदी गई जगह से अतिरिक्त पानी निकाला जाये, फसलों का काम बारिश कम होने पर किया जाये, वहीं कृषि रसायन की फवारणी का काम बारिश खुलने के बाद जमीन में वाफसा आने के बाद करें, किसानों को हवामान के अंदाज पर आधारित कृषि सलाह व हवामान के पूर्वानुमान के लिये मेघदूत मोबाईल अ‍ॅप का इस्तेमाल करना चाहिए.
अमरावती जिले के किसानों को कृषि हवामान सलाह पत्रिका हर मंगलवार व शुक्रवार को व्हॉट्सअप के माध्यम से किसानों को भेजी जाती है. जिसमें आगामी पांच दिनों का हवामान का अंदाज, फसल निहाय सलाह का समावेश होता है व वह तहसील एवं जिला ग्रुप को भेजा जाता है. इसके साथ ही अन्य माध्यमों से भी दिया जाता है. इसके लिये तहसीलनिहाय व्हॉट्सअ‍ॅप ग्रुप तैयार किये जाने के साथ ही वह हासिल करने के लिये 7620877237 या 9960196250 नंबर पर किसानों से अपने नाम व तहसील का नाम बताकर ग्रुप में शामिल होने का आवाहन डॉ. धापके व सचिन मुंढे तथा वी.बी. पोहरे ने किया है.

Related Articles

Back to top button