अमरावतीमुख्य समाचार

30 बेड के चार अस्पताल प्रस्तावित

मनपा आयुक्त की मंजूरी, अब प्रस्ताव शासन को भेजा जाएगा

अमरावती/दि.9- मनपा क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवा सुदृढ हो इसके लिए निगामयुक्त डॉ. प्रवीण आष्टीकर की संकल्पना से स्वास्थ्य विभाग व्दारा शहर में सभी सुविधा से सुसज्ज 30 बेड के चार अस्पताल का निर्माण करना प्रस्तावित है. इसे आयुक्त व्दारा मंजूरी मिलने के बाद शहर अभियंता व्दारा प्रस्ताव तैयार कर उसे राज्य शासन के पास भेजा जाने वाला है.
जानकारी के मुताबिक अमरावती मनपा क्षेत्र में कुल 13 शहरी स्वास्थ्य केंद्र है. इसके अलावा 19 क्लिनिक है, जो 13 शहरी स्वास्थ्य केंद्र है. उनमें जिला अस्पताल, जिला महिला अस्पताल, वनिता समाज, यंग मुस्लिम, संजीवनी, भाजी बाजार, विलासनगर, आयसोलेशन, बडनेरा, वडाली, दस्तुरनगर, हैदरपुरा और महेंद्र कॉलोनी के स्वास्थ्य केंद्र का समावेश है. इसके अलावा 19 क्लिनिक है. मनपा के इन क्लिनिक और शहरी स्वास्थ्य केंद्रों में ही 12 एलोपैथिक, 2 आयुर्वेदिक, 2 होमियोपैथी और 2 युनानी दवाखाने है. लेकिन स्वास्थ्य सेवा अधिक मजबूत करने और अधिक सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए वैद्यकीय स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. विशाल काले व्दारा शहर के विभिन्न इलाकों में मनपा की इमारत में अस्पताल का निर्माण करने का प्रस्ताव मनपा आयुक्त डॉ. प्रवीण आष्टीकर को दिया गया. इसे मनपा आयुक्त व्दारा मंजूरी देने के बाद अब मनपा क्षेत्र के 4 स्थानों पर 30 बेड के अस्पताल और उसके निर्माण में लगने वाली निधि का विस्तृत प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश शहर अभियंता को दिए गए है. इसके मुताबिक यह प्रस्ताव तैयार होने के बाद उसे मंजूरी के लिए राज्य शासन के पास भेजा जाने वाला है. मनपा आयुक्त ने विश्वास जताया है कि इन प्रस्ताव को भेजने के बाद शासन की तरफ से जल्द मंजूरी दी जाएगी और निधि उपलब्ध होते ही अस्पताल का निर्माण शुरु हो जाएगा.

*इन चार स्थानों पर अस्पताल प्रस्तावित
सूत्रों के मुताबिक मनपा क्षेत्र के रहाटगांव की मनपा की शाला, सर्वे नंबर 14 तारखेडा, अंबिका नगर की मनपा शाला और बडनेरा के मोदी हॉस्पीटल का इसमें समावेश किया गया है. यह प्रस्ताव अभियंता जीवन सदार व्दारा तैयार किए जा रहे है, ऐसा भी सूत्रों से पता चला है.

* अंबिकानगर का 7 करोड का प्रस्ताव?
सूत्रों के मुताबिक मनपा ने 30 बेड के अस्पताल के निर्माण का जो प्रस्ताव तैयार करना शुरु किया है, उस प्रस्ताव के मुताबिक अंबिकानगर की मनपा शाला की इमारत में सभी सुविधा से सुसज्ज अस्पताल का निर्माण करने 7 करोड रुपए के करीब लागत संभावित है. इसी तरह अन्य तीन अस्पतालों के लिए खर्च आनेवाला है.

* फिलहाल 30 डॉक्टर
मनपा के 13 शहरी स्वास्थ्य केंद्र और डिस्पेंसरी में 30 डॉक्टर कार्यरत है. इसके अलावा कर्मचारी है. लेकिन इन स्वास्थ्य केंद्र व डिस्पेंसरी में और भी डॉक्टर व कर्मचारियों की आवश्यकता है. आनेवाले दिनों में ठेका प्रणाली पर यह पद भरे जा सकते है.

* अभी योजना प्रस्तावित
मनपा क्षेत्र में 30 बेड के अस्पताल की योजना प्रस्तावित है. आयुक्त की मंजूरी के बाद यह प्रस्ताव तैयार होने पर उसे शासन के पास मंजूरी के लिए भेजा जाएगा और निधि उपलब्ध होते ही उसका काम शुरु होगा.
– डॉ. विशाल काले,
वैद्यकीय स्वास्थ्य अधिकारी मनपा

Related Articles

Back to top button