अमरावतीमुख्य समाचार

पछेल के चार हत्यारे गिरफ्तार

पोस्टमार्टम गृह पर तनाव, लाश उठाने से किया इंकार

* चार के अलावा और अन्य आरोपियों को गिरफ्तार करने की मांग
* पुलिस के आश्वासन पर पोस्टमार्टम प्रक्रिया हुई
* छत्री तालाब रोड पर टहलते समय की बेहरमी से हत्या
* पेट में फंसा चाकू का पत्ता छोडकर भागे थे हत्यारे
* मृतक के घर हुई चोरी में आरोपियों का हाथ होने के संदेह पर था विवाद
अमरावती/ दि.2 – फ्रेजरपुरा पुलिस थाना क्षेत्र के सुदर्शन नगर में रहने वाले संतोष उर्फ पापा पछेल की कल गुरुवार की शाम छत्री तालाब रोड पर टहलते समय कुछ लोगों ने सपासप वार कर बेरहमी से हत्या कर डाली. इतना ही नहीं तो आरोपी चाकू का टूटा हुआ पत्ता पेट में ही फंसा हुआ छोडकर घटनास्थल से भाग गए. इस मामले में पुलिस ने देर रात के समय मुकेश सुभाष मारवे, नितीन सुभाष परिहार, सौरभ रवि गाडगेकर व एक नाबालिग को हत्या के अपराध में गिरफ्तार कर लिया. आज शुक्रवार की दोपहर मृत संतोष उर्फ पापा के रिश्तेदार जिला अस्पताल के पोस्टमार्टम गृह पहुंचे और संतोष का पोस्टमार्टम कराने से इंकार कर दिया. उससे पोस्टमार्टम गृह में तनाव की स्थित निर्माण हुई. मृतक के परिवार की मांग थी कि, गिरफ्तार किये गए चार आरोपियों के अलावा और दो से तीन आरोपी शामिल है, उन्हें पहले गिरफ्तार करे, तबी वे पोस्टमार्टम कराने देंगे. इसके बाद सभी परिजन फे्रजरपुरा पुलिस थाने में जा धमके. उनकी मांग को देखते हुए डीसीपी एम. एम. मकानदार व एसीपी ने मामले की तहकीकात कर आरोपियों की संख्या बढाने का आश्वासन दिया, तब जाकर मामला सुलझा. पुलिस के अनुसार मृतक संतोष के घर कुछ माह पूर्व चोरी हुई थी. मृतक संतोष को अरोपियों पर संदेह था, इस वजह से उनके बीच दुश्मनी चल रही थी. इतना ही नहीं तो चारों आरोपियों ने संतोष पछले को जान से मारने की धमकी भी दी थी. इसी वजह से संतोष पछेल की हत्या की गई, ऐसा कारण फिलहाल सामने आया है. चारों आरोपियों को पुलिस कस्टडी में लेने के बाद इस हत्याकांड के पीछे का सही रहस्य उजागर होगा.
* पहले भी दी थी जान से मारने की धमकी
संतोष उर्फ पापा किशोर पछेल (42, सुदर्शन नगर, स्वीपर कॉलोनी, भोलेनाथ मंदिर के पास, अमरावती) यह हमले में मरने वाले व्यक्ति का नाम है. मुकेश सुभाष मारवे (25, सुदर्शन नगर, स्वीपर कॉलोनी, फे्रजरपुरा), निखिल शैलेश परिहार (18, किशोर नगर, अमरावती), सौरभ रवि गाडेकर (18, स्वीपर कॉलोनी, फे्रजरपुरा) व एक नाबालिग (लुंबिनी नगर, कुंभारवाडा के पास) यह गिरफ्तार किये चारों आरोपियों के नाम है. शिकायतकर्ता दिनेश किशोर गवतेल (49, सुदर्शन नगर, स्वीपर कॉलोनी, भोलेनाथ मंदिर के पास) ने फे्रजरपुरा पुलिस थाने में दी शिकायत के अनुसार चारों आरोपियों से संतोष पछेल की पुरानी दुश्मनी थी. उन चारों ने कुछ दिन पूर्व संतोष पछले को जान से मारने की धमकी दी थी. चारों आरोपियों ने छत्री तालाब रोड पर पैदल घुमने गए संतोष पछेल को अकेला पाकर जुनी दुश्मनी निकालने के लिए हत्या की होगी, ऐसी शिकायत पर पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ दफा 302, 506, 34 के तहत अपराध दर्ज किया.
* तनाव : और दो से तीन आरोपियों का समावेश
संतोष पछले की हत्या के बाद पुलिस ने एक नाबालिग समेत अन्य चार आरोपियों को देर रात के समय गिरफ्तार किया. पुलिस ने रात के समय छत्री तालाब रोड के घटनास्थल का पंचनामा करने के बाद संतोष पछले की लाश पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल रवाना की. आज सुबह संतोष पछेल की लाश पर पोस्टमार्टम की प्रक्रिया पूरी होने से पहले संतोष पछेल के रिश्तेदार पोस्टमार्टम गृह जा धमके. जिससे वहां काफी भीड इकट्ठा हो गई. रिश्तेदारों ने आरोप लगाया है कि, गिरफ्तार किये गए चार आरोपियों के अलावा इस हत्याकांड में और दो से तीन आरोपियों का समावेश है. जब तक बाकी आरोपियों को गिरफ्तार नहीं किया जाता, तब तक वे पोस्टमार्टम नहीं करने देंगे और लाश भी नहीं उठाने देंगे. परिजनों की इस भूमिका से पोस्टमार्टम गृह परिसर में तनाव की स्थिति निर्माण हो गई. पुलिस को कडा बंदोबस्त लगाया गया. इसके बाद सभी परिजन फे्रजरपुरा पुलिस थाने जा धमके. वहां डीसीपी एम. एम. मकानदार, एसीपी, थानेदार के समक्ष अपनी मांग रखी. इसी स्थिति को देखते हुए डीसीपी मकानदार ने इस मामले की तहकीकात कर और आरोपी इसमें शामिल रहते है तो उनके नाम भी बढाएं जाएंगे और उन्हें गिरफ्तार किया जाए, ऐसा आश्वासन दिया. तब जाकर मामला शांत होकर पोस्टमार्टम की प्रक्रिया शुरु की गई.
* जनवरी में हुई थी चोरी
जानकारी यह भी मिली है कि, जनवरी 2022 के दिन संतोष पछेल भुसावल में किसी रिश्तेदार के यहां विवाह सामरोह में शामिल होने के लिए गए थे. इस दौरान उनके घर चोरी की घटना हुई. वापस लौटने पर संतोष पछेल ने फे्रजरपुरा पुलिस थाने में शिकायत देते हुए उनके घर से गहने समेत 21 लाख रुपए का माल चोरी होने का उल्लेख किया था, मगर पुलिस ने केवल 4 लाख रुपए की चोरी होने का उल्लेख किया. इसपर संतोष पछले ने पुलिस आयुक्त को ज्ञापन सौंपा. इतना ही नहीं तो चोरी का माल 4 लाख नहीं बल्कि 21 लाख रुपए दर्शाने की मांग को लेकर अदालत का दरवाजा भी खटखटाया था. इस बीच संतोष पछेल ने चोरी के मामले में मुकेश मारवे का हाथ होने का संदेह पुलिस के समक्ष जताया था. यहीं से उनकी दुश्मनी पनपी.
* चोरी जा रहे थे पालतू सुअर
जानकारी यह भी मिली है कि, मृतक संतोष पछेल और आरोपियों का सुअर पालन का व्यवसाय हेै. संतोष पछेल के पालतू सुअर इस दौरान लगातार चोरी हो रहे थे. संतोष को आरोपियों पर संदेह था. इसके अलावा संतोष का व्यवसाय अच्छा फलफूल रहा था, इस बात को लेकर भी उनके बीच विवाद होने की बात सामने आयी है.
* मारवे को तडीपारी का नोटीस
पुलिस सूत्रों की माने तो मुकेश मारवे के खिलाफ पुलिस विभाग व्दारा तडीपार किये जाने का नोटीस जारी किया गया था. मुकेश मारवे को संदेह था कि उसके खिलाफ तडीपारी का नोटीस जारी करने के पीछे संतोष पछेल का हाथ है. इस बात को लेकर भी उन के दिमाग में संतोष पछेल खटक रहा था. इन सभी बातों को लेकर चल रही दुश्मनी के चलते ही संतोष पछेल की हत्या को अंजाम दिया गया, ऐसा भी पुलिस सूत्रों का मानना है.
* रात 1 बजे तक चला ऑपरेशन
दिनदहाडे जवाहर गेट परिसर स्थित महापालिका संकुल में हत्या की घटना उजागर होने के बाद वह मामला बरामर सुलझा भी नहीं था कि, छत्री तालाब रोड पर संतोष पछले की हत्या कर दी गई. देर रात तक पुलिस ने घटनास्थल का पंचनामा कर लाश पोस्टमार्टम के लिए रवाना की. तब तक पुलिस के सामने हत्यारों के नाम नहीं आये थे. मामले की गंभीरता को लेते हुए पुलिस महकमा गहन तहकीकात में जुट गया. एक के बाद एक सुराग हाथ लगने के कारण गुत्थी सुलझती गई. देर रात 1 बजे तक पुलिस ने ऑपरेशन चलाते हुए नाबालिग समेत चारों आरोपियों को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल कर ली. आज सभी आरोपियों को अदालत में पेश कर पुलिस कस्टडी में देने की मांग की गई है.

Related Articles

Back to top button