अमरावती

10 करोड का काम दिलाने की बात कहकर 9 लाख की जालसाजी

एसआरके डायमंड कंपनी के नाम पर हुई धोखाधडी

* यवतमाल निवासी दो युवकों के खिलाफ मामला दर्ज
नागपुर/दि.06– एसआरके डायमंड कंपनी की ओर से 10 करोड रुपए का काम दिलाने का झांसा देते हुए एक कन्सलटन्सी कंपनी के संचालक के साथ 9 लाख रुपए की सालसाजी की गई. इस मामले में जरिपटका पुलिस ने यवतमाल निवासी दो युवाओं के खिलाफ अपराधिक मामला दर्ज किया है. नामजद किए गए आरोपियों के नाम स्वप्निल पेंडोरे (रविराज नगर, दारव्हा मार्ग यवतमाल) व अनूप रामराव भोयर (36, जिजाउ नगर, दिग्रस, यवतमाल) बताए गए है.

जानकारी के मुताबिक जरिपटका की चॉक्स कालोनी में रहने वाले रोहन मेश्राम (33) की प्लेस एसोसिएट्स कन्सलटन्सी नामक कंपनी है और वे कौशल्य व रोजगार विभाग के मार्फत विविध कंपनियों के लिए मनुष्यबल उपलब्ध करवाते है. रोहन मेश्राम अपने व्यवसाय को विस्तारित करने हेतु नई कंपनियों के साथ संपर्क करने का प्रयास कर रहे थे. इसी दौरान उनकी गडचिरोली में रहने वाले डॉ. मडावी के जरिए स्वप्निल पेंडोरे से मुलाकात हुई. जिनने उन्हें बताया कि, गुजरात की डायमंड कंपनी को बडे पैमाने पर मनुष्यबल की जरुरत है. इसके साथ ही स्वप्निल ने कथित एसआरके डायमंड कंपनी में रहने वाले अपने मित्र अनूप भोयर से रोहन मेश्राम से बात करों. इस समय अनूप ने रोहन को अपनी डायमंड कंपनी में 10 करोड रुपए का काम दिलाने की बात कहीं और बताया कि, उसकी कंपनी को देश में अलग-अलग स्थानों पर मनुष्यबल की जरुरत है तथा वह खुद भी कंपनी के लिए मजदूरों व कामगारों की भर्ती का काम करता है. इसके बाद स्वप्निल और अनूप ने रोहन मेश्राम को 10 करोड रुपए का काम दिलाने के बदले कमिशन के तौर पर 2 करोड रुपए देने हेतु कहा. जिसमें से 15 लाख रुपए एडवान्स भेजने की बात भी कहीं. साथ ही काम नहीं मिलने पर 15 लाख की बजाय 30 लाख रुपए वापिस लौटाने का आश्वासन भी दिया.

इसके साथ ही दोनों आरोपियों ने रोहन को विश्वास दिलाने हेतु उसे 10 करोड रुपए की रकम का एक्सीस बैंक के फर्जी डिमांड ड्राफ्ट का फोटो भी भेजा और कमिशन के पैसे मिलते ही मनुष्यबल आपूर्ति का ठेका करार व डिमांड ड्राफ्ट भेजने की बात कहीं. इन दोनों के कहने पर भरोसा रखते हुए रोहन ने 13 लाख 90 हजार ऑनलाइन तरीके से भेज दिया और वह ठेका करार व डिमांड ड्रॉफ्ट मिलने की प्रतिक्षा करने लगा. परंतु कई दिन की प्रतिक्षा के बाद भी जब करारनामा व डिमांड ड्रॉफ्ट नहीं मिले, तो उसने स्वप्निल पेंडोरे व अनूप भोयर से इस बारे में बात की, तो आरोपियों ने उसे 5 लाख रुपए वापिस लौटाए परंतु बचे हुए 8 लाख 90 हजार रुपए वापिस लौटाने में टालमटोल करने के साथ ही उससे अपना संपर्क भी तोड दिया. जिसके बाद रोहन मेश्राम ने दोनों आरोपियों के खिलाफ जरिपटका पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराई.

Related Articles

Back to top button