अमरावतीमहाराष्ट्र

आज से राशन दुकानों में साडियों का नि:शुल्क वितरण

1.27 लाख साडियों का स्टॉक पहुंचा

* तहसील के गोदामों में भी पहुंचे गठ्ठे
अमरावती/दि.07 जिले के 1 लाख 27 हजार 465 अंत्योदय राशन कार्ड धारकों को प्रति वर्ष प्रति कुटूंब एक साडी राशन दुकानों के जरिए नि:शुल्क मिलने वाली है. इस संदर्भ में नागरी व अन्न आपूर्ति विभाग द्वारा विगत 25 जनवरी को निर्णय लिया गया था. जिसके बाद दो दिन पहले ही नि:शुल्क वितरण हेतु साडियों के गठ्ठे सभी तहसीलों के सरकारी गोदामों मेें पहुंच गये है और आज बुधवार 6 मार्च से साडियों का नि:शुल्क वितरण करना शुरु किया गया है.

जानकारी के मुताबिक कैप्टिव योजनांतर्गत अंत्योदय राशन कार्डधारक प्रत्येक परिवार को ई-पॉस मशीन के जरिए एक साडी नि:शुल्क उपलब्ध कराई जाएगी. प्रजासत्ताक दिन यानि 26 जनवरी से होली यानि 24 मार्च के दौरान इन नि:शुल्क साडियों का वितरण किये जाने की बात आपूर्ति विभाग ने स्पष्ट की थी. जिसके बाद 41 से 46 किलो वजन वाले गठ्ठे में 100 साडियों के बक्से दो दिन पहले ही संबंधित गोदामों तक पहुंचा दिये गये, ऐसी जानकारी जिला आपूर्ति विभाग द्वारा गत रोज दी गई. साथ ही बताया गया है कि, लाने ले जाने और रखने के दौरान यह साडियों खराब न हो इस हेतु आवश्यक निर्देश भी जारी किये गये है. इस योजना के लिए सरकार ने राज्य यंत्रमाग महामंडल को नोडल संस्था के तौर पर नियुक्त किया है. साथ ही साडियों की वितरण प्रक्रिया पर आपूर्ति विभाग का नियंत्रण रहेगा.

* राशन ले जाने हेतु सरकारी थैली नहीं पहुंची
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजनांतर्गत राष्ट्रीय अन्न सुरक्षा योजना के पात्र लाभार्थियों को 10 किलो की क्षमतावाली एक थैली राशन दुकान से नि:शुल्क दी जाएगी, ऐसी आपूर्ति विभाग ने विगत 8 जनवरी को स्पष्ट किया था. साथ ही बताया था कि, प्रत्येक 6 माह के अंतराल पर पात्र लाभार्थियों को यह थैली दी जाएगी. परंतु दो माह का समय बीत जाने के बावजूद इन थैलियों का फिलहाल कोई अता-पता नहीं है.

* तहसीलनिहाय लाभार्थी
आपूर्ति विभाग द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक अचलपुर तहसील कार्यालय को 6538, अमरावती को 5898, मोर्शी को 8046, अंजनगांव सुर्जी को 6144, भातकुली को 4595, चांदूर रेल्वे को 4093, चांदूर बाजार को 8295, चिखलदरा को 20395, दर्यापुर को 6379, धामणगांव रेल्वे को 5355, धारणी को 26026, नांदगांव खंडे को 5239, तिवसा को 4301, वरुड को 8218 तथा अमरावती एफडीओ कार्यालय को 7943 साडियों का वितरण करने का लक्ष्य दिया गया है.

जिले के प्रत्येक अंत्योदय परिवार को राशन दुकानों के जरिए एक साडी नि:शुल्क दी जाएगी. साडियों के गठ्ठे सभी तहसीलों तक पहुंचाये जा चुके है. जिनका वहां से ग्रामीण स्तर तक वितरण हो चुका है. ऐसे में आज बुधवार से साडियों के नि:शुल्क वितरण का काम शुरु किया गया है.
– प्रज्वल पाथरे,
सहायक जिला आपूर्ति विभाग.

Related Articles

Back to top button