अमरावती

गर्भवती व कुपोषित बालकों को नि:शुल्क आहार

मेलघाट आदिवासियों को मिलेगा लाभ

अमरावती/ दि. 10-मेलघाट तथा राज्य के आदिवासी क्षेत्र में कुपोषण की संख्या निरंतर बढ जाने से विविध प्रकार की योजना सरकार की ओर से चलाई जा रही है. मेलघाट के धारणी, चिखलदरा तहसील के कुपोषित बालकों के लिए भी तथा प्रसूति दौरान व प्रसूति पश्चात महिलाओंं के लिए और उनके साथ रहनेवाले दो बच्चों व परिवारों को नि:शुल्क आहार सेवा देने का निर्देश दिया गया है.
मेलघाट के एक मरीज और उनके साथ दो बच्चे व रिश्तेदारों को नि:शुल्क आहारसेवा देने के लिए 1 करोड 79 लाख 53 हजार 547 रकम की शासन की ओर से मंजूरी मिली है. इस संदर्भ में बिल देते समय शासन ने समय-समय पर दी गई सूचना,शासन निर्णय सहित नियमों का नियमित रूप से पालन करने की जिम्मेदारी संबंधित अधिकारी की रहेगी. उसी प्रकार इससे पूर्व जिन आपूर्तिदार की ओर से आहार सेवा की पूर्ति की जायेगी, उनके द्बारा आहार सेवा दी जायेगी.
इस निर्णय की शर्त का नियमित रूप से पालन करने की जिम्मेदारी संबंधित अधिकारी की रहेगी. इसके लिए आनेवाला खर्च आदिवासी विकास विभाग के खर्च में से चलाए. ऐसा निर्देश दिया गया है.

* गर्भवती को मिलेगी राहत
मेलघाट तथा आदिवासी क्षेत्र में महिला व बच्चों में कुपोषण की संख्या निरंतर बढ रही है. कुपोषित बच्चे व माता की मृत्यु संबंध में चर्चा कर कोई भी हल नहीं निकाला जाता. इस क्षेत्र में अनेक परिवारों का गुजारा रोज मिली मजदूरी करके होता है. जिसके कारण महिला को जब अस्पताल में भर्ती किया जाता है तब उसे उसके बच्चे की तथा परिवार की चिंता बनी रहती है. इन बच्चों को दो समय का पोषण आहार मिलेगा तब उसे राहत मिलेगी.

Related Articles

Back to top button