अमरावती

सितंबर अंत तक मिलेगा मुफ्त अनाज

नि:शुल्क राशन को छह माह की समयावृध्दि

* प्रति सदस्य पांच किलो मुफ्त अनाज दिया जायेगा
अमरावती/दि.13– कोविड संक्रमण एवं लॉकडाउन के चलते सभी उद्योग व व्यवसाय बंद रहने की वजह से मेहनत-मजदूरी करनेवाले लोगों पर बेरोजगारी व भूखमरी की नौबत आन पडी थी. ऐसे लोगों के लिए सरकार ने नि:शुल्क धान्य योजना शुरू की थी. जिसे अब 30 सितंबर तक समयावृध्दि दी गई है.
बता दें कि, कोविड संक्रमण को नियंत्रित करने हेतु लागू किये गये लॉकडाउन की वजह से सभी तरह के उद्योग व व्यापार-धंधे पूरी तरह से ठप्प हो गये थे. ऐसे में कई लोगों का रोजगार चला गया और कामकाज व नौकरी के लिए बडे शहरों में गये कई परिवार अपने गांव-देहात वापिस लौट आये. किंतु यहां पर भी कोई काम-धंधा नहीं रहने के चलते उनके समक्ष अपनी रोजी-रोटी को चलाने की समस्या थी. इस बात के मद्देनजर सरकार ने गरीब व जरूरतमंद परिवारों के लिए नि:शुल्क धान्य वितरण योजना शुरू की. इस योजना के तहत प्रत्येक लाभार्थी को 3 किलो गेहूं व 2 किलो चावल, इस तरह पांच किलो अनाज नि:शुल्क दिया जाता है. इस योजना के चलते जरूरतमंदों को काफी राहत भी मिली थी. उम्मीद जताई जा रही थी कि, कोविड संक्रमण की लहर का खतरा टलने और लॉकडाउन के हटने के बाद सरकार द्वारा इस योजना को बंद कर दिया जायेगा. किंतु सरकार ने इस योजना को लगातार छठवीं बार समयावृध्दि देते हुए गरीब व जरूरतमंद परिवारों को राहत देने का काम किया है.

* ऐसे दी गई योजना को समयावृध्दि
कोविड काल में शुरू की गई इस योजना का पहला चरण अप्रैल से जून 2020 था. जिसके पश्चात जुलाई से नवंबर 2020, दिसंबर 2020 से जून 2021, जुलाई से नवंबर 2021, दिसंबर 2021 से मार्च 2022, अप्रैल से सितंबर 2022 ऐसे चरणबध्द ढंग से इस योजना की समयावधि को बढाया गया.

* लाभार्थी व मंजूर धान्य स्टॉक (मेट्रिक टन)
योजना लाभार्थी गेहूं चावल
प्राधान्य 13,78,742 5,580.98 3,720.65
अंत्योदय 4,81,584 1,444.75 2,757.48

नि:शुल्क राशन वितरण योजना को सितंबर माह तक समयावृध्दि दी गई है. जिसके अनुसार जिले के प्राधान्य कुटुंब व अंत्योदय योजना के पात्र राशनकार्ड धारक लाभार्थियों को आगामी सितंबर माह के अंत तक नि:शुल्क राशन वितरीत किया जायेगा.
– जी. के. वानखडे
जिला आपूर्ति अधिकारी

Related Articles

Back to top button