अमरावती

कामगारों को मुफ्त में 2 लाख का बीमा

ई-श्रम कार्ड योजना, सामाजिक सुरक्षा का लाभ

अमरावती/दि.5– ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकृत सभी श्रमिकों को प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना द्वारा अपघात बीमा का संरक्षण मिल रहा है. योजना में अपघात में मृत्यु अथवा स्थायी अपंगत्व आने पर दो लाख रुपए और कुछ प्रमाण में अपंगत्व आने पर एक लाख रुपए लाभ का प्रावधान है. जिले में तीन लाख से अधिक श्रमिकों ने पोर्टल पर पंजीयन कराया है. एक पैसा भी खर्च किए बगैर मजदूरों को योजना का लाभ मिल सकता है. इसके लिए वार्षिक 12 रुपए का भुगतान केंद्र सरकार कर रही है.

* कैसे करें पंजीयन
ई-श्रम पोर्टल पर आसानी से पंजीयन कराया जा सकता है. पंजीयन के लिए आधार क्रमांक और मोबाइल नंबर एवं बैंक खाते की जानकारी देना आवश्यक है.

* मापदंड की जानकारी
निर्माण, स्थलांतरित, फेरीवाले, घरेलू कामगार, भूमिहीन, खेतीहर मजदूर और रोजंदारी पर काम करने वाले असंगठित क्षेत्र के कामगार अपना पंजीयन करवा सकते हैं. उन्हें योजना के विविध लाभ मिलते हैं.

* 355036 पंजीयन
जिले में श्रम पोर्टल पर पंजीयन करवाने वाले श्रमिकों की संख्या सतत बढ़ रही है. 4 दिसंबर तक यह आंकड़ा 355036 तक जा पहुंचा था. असंगठित क्षेत्र के मजदूरों हेतु यह योजना शुरु की गई है. असंगठित श्रमिकों का राष्ट्रीय डेटा बेस तैयार करने ई-श्रम पोर्टल विकसित किया गया है.

Related Articles

Back to top button