अमरावती

बीपी, शुगर बढ़ने पर निःशुल्क दवा

सरकारी अस्पताल के ओपीडी में मरीजों की संख्या बढ़ी

अमरावती/दि.2– बदलती जीवनशैली, खानपान एवं व्यायाम के अभाव के कारण वरिष्ठों सहित युवकों में भी उच्च रक्तदाब (बीपी) व मधुमेह (शुगर) का प्रमाण बढ़ा है. यह दोनों बीमारी वाले मरीजों को नियमित दवा लेनी पड़ती है. बाहर से खरीदने पर खर्च भी अधिक आता है. जिसे देखते हुए जिला सामान्य शासकीय अस्पताल में इस बीमारी की दवा निःशुल्क मिलने से गरीब मरीजों को दिलासा मिला है. जिसे लेने के लिए भीड़ बढ़ी है.
कुछ वर्षों पूर्व उच्च रक्तदाब व मधुमेह समान बीमारी यह ज्येष्ठ नागरिकों में या उनकी उम्र 45 वर्ष से अधिक है, ऐसे लोगों में प्रमुख रुप से दिखाई देती थी, लेकिन फिलहाल की बदलती जीवनशैली केकारण 30 वर्ष के युवकों में भी यह बीमारी दिखाई दे रही है. ऐसे मरीजों के लिए शासकीय रुग्णालय में निःशुल्क दवा दी जा रही है.
पहले 60 वर्ष के अधिक मरीजों को ही निःशुल्क दवा का लाभ मिलता था, लेकिन राज्य शासन के निःशुल्क स्वास्थ्य सेवा के निर्णय के बाद प्रत्येक मरीज को निःशुल्क उपचार व दवा मिल रही है. अब भी 60 वर्ष से अधिक उच्च रक्तदाब व मधुमेह हुए मरीजों का प्रमाण अधिक है. जिसकी तुलना में 30 से 45 वर्ष तक के मरीजों का प्रमाण कम होने पर भी उन्हें भी 15 अगस्त से जिला सामान्य अस्पताल में निःशुल्क रक्तदाब जांच, खून में शुगर की जांच करवाने के साथ ही निःशुल्क दवा भी मिल रही है. जिसके चलते अनेक जरुरतमंद व गरीब मरीजों का उपचार सहित दवा के लिए हर महीने का खर्च बच गया है. शासकीय अस्पताल की स्वास्थ्य सेवा सहित दवा भी निःशुल्क मिलने से यहां आने वाले मरीजों में युवकों सहित ज्येष्ठों की काफी भीड़ बढ़ी है.

मरीज निःशुल्क सेवा का लाभ लें
शासन के निर्देशानुसार जिला सामान्य अस्पताल में आने वाले प्रत्येक मरीज को निःशुल्क स्वास्थ्य सेवा व दवा दी जा रही है. बीपी, शुगर के मरीजों को भी निःशुल्क दवा मिलने से फिलहाल बाह्य रुग्ण विभाग में मरीजों की संख्या भी पहले की तुलना में तीन गुना बढ़ी है. हर रोज सैकड़ों निःशुल्क स्वास्थ्य सेवा का लाभ ले रहे हैं.
– डॉ. दिलीप सौंदले, जिला शल्य चिकित्सक

Related Articles

Back to top button