अमरावती

स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव निमित्त

जिला परिषद में अब ऑनलाईन शिकायतें

* ग्रामीण नागरिकों के लिए सुविधा
अमरावती/दि.5-जिला परिषद की शिकायतों का समय पर निपटारा हो एवं शिकायतकर्ता को तत्काल न्याय मिले, इसके लिए ऑनलाईन प्रणाली निर्माण की गई है. स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव निमित्त आगामी 15 अगस्त को यह प्रणाली कार्यान्वित होगी, ऐसी जानकारी जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अविश्यांत पंडा ने गुरुवार को दी.
जिला परिषद के पोर्टल पर अब शिकायतेें दर्ज करने के लिए स्वतंत्र अ‍ॅप निर्माण किया गया है. इस पोर्टल का पता complaints.zpamtportal.com है. जिला परिषद में ग्रामीण भाग के नागरिक अलग-अलग विभागों में शिकायतें दर्ज करवाते हैं. जिस पर न्याय नहीं मिलता. साधा उत्तर तक नहीं मिलता. ऐसी भी शिकायतें होती है. जिसे ध्यान में रखते हुए ऑनलाईन शिकायत प्रणाली शुरु करने का निर्णय मुख्य कार्यकारी अधिकारी द्वारा लिया गया है. इस सुविधा के कारण संबंधितों को किसी भी विभाग में कौन सी शिकायत की है, वहीं संबंधित विभाग ने उसका सात दिनों के भीतर निपटारा किया है या नहीं, इसकी जांच की जा सकेगी. जो ग्रामीण बंधु ऑनलाईन शिकायत कर नहीं सकते, उनकी ऑफलाईन आने वाली शिकायतें दाखल होते ही वे ऑनलाईन की जाएगी व संबंधित विभाग को उसका सात दिनों में निपटारा करना आवश्यक होगा. शिकायत प्रलंबित रहने पर उसका स्पष्टीकरण भी संबंधित अधिकारी या कर्मचारी ने मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं शिकायतकर्ता को देना आवश्यक है, ऐसी भी सुविधा इस प्रणाली द्वारा की गई है.
शिकायत के स्वरुपनुसार वर्गीकरण किया जाएगा. प्रमुख रुप से निराकरण की जाने वाली शिकायतें अ गट में निकारण में कुछ समय लग सकता है ऐसी शिकायतें ब गट में, जिन प्रकरणों की जांच आवश्यक हो वे शिकायतें क गट में डाली जाएगी. वर्गीकरण का निर्णय मुख्य कार्यकारी अधिकारियों को होगा. इस प्रक्रिया के प्रमुख नोडल अधिकारी यह सामान्य प्रशासन के उपमुख्य कार्यकारी अधिकारी होंगे. इसी तरह प्रत्यक विभाग के कर्मचारी से विभागनिहाय नोडल अधिकारी नियुक्ति किया जाएगा. ग्रामीण भाग के नागरिकों से अपनी समस्या हल करने के लिए ऑनलाईन शिकायत प्रणाली का इस्तेमाल करने का आवाहन मुख्य कार्यकारी अधिकारी अविश्यांत पंडा ने किया है.

Related Articles

Back to top button