अमरावतीमुख्य समाचार

29 जून से ‘स्कूल चलें हम’

दो साल बाद शैक्षणिक सत्र के पहले दिन बजेंगी शालाओं की घंटियां

* भयमुक्त वातावरण में पूरा समय चलेंगी कक्षाएं
* बच्चों के शोर से आबाद होंगे शाला परिसर
अमरावती/दि.27- विगत दो वर्षों से कोविड संक्रमण के चलते सभी स्कुल व कॉलेज बंद रखे गये थे और शैक्षणिक संस्थाओंं का परिसर विरान-सुनसान पडा हुआ था. इस दौरान ऑनलाईन शिक्षा का दौर चला और इक्का-दुक्का बार कोविड संक्रमण का असर कम होने पर सीमित स्वरूप में कक्षाओं को ऑफलाईन तरीके से खोला गया, लेकिन कोविड संक्रमण की तीसरी लहर के खतरे को देखकर शालाओं की कक्षाओं पर फिर ताले लटक गये. लेकिन अब चूंकि कोविड संक्रमण का खतरा पूरी तरह से खत्म हो गया है. साथ ही प्रतिबंधों को भी पूरी तरह हटा दिया गया है. ऐसे में दो वर्ष के लंबे अंतराल पश्चात इस बार 29 जून को जारी शैक्षणिक सत्र के तहत सभी स्कुलों में शालेय घंटियां गूंजायमान होंगी और बच्चों की चहक लंबे समय बाद शहर की सडकों और शालेय परिसरों पर सुनाई देगी.
बता दें कि, जिला परिषद व मनपा के शिक्षा विभाग द्वारा विगत 14 जून को पत्र जारी करते हुए 27 जून से वर्ष 2022-23 के शैक्षणिक सत्र को शुरू करने की बात कही गई. हालांकि इसके तहत पहले दो दिन 27 व 28 जून को शिक्षकों व शिक्षकेत्तर कर्मचारियों को अपनी-अपनी शालाओं में उपस्थित रहकर शाला की साफ-सफाई व सौंदर्यीकरण से संबंंधित काम निपटाने और कोविड प्रतिबंधात्मक उपायों एवं स्वास्थ्य संबंधी सुविधाओं को उपलब्ध कराने हेतु कहा गया है. वहीं 29 जून से सभी शालाओं में विद्यार्थियों की जारी शैक्षणिक सत्र के पहले दिन उपस्थिति रहेगी और 29 जून से सभी शालाओं में पहले की तरह पूरा समय पढाई-लिखाई का काम प्रत्यक्ष तौर पर चलेगा.
बता दें कि, अमरावती जिले में 1 ली से 12 वीं तक की कक्षाओें में 2 लाख 53 हजार 520 छात्र व 2 लाख 29 हजार 70 छात्राएं, ऐसे कुल 4 लाख 92 हजार 590 विद्यार्थी पंजीकृत है. दो वर्ष तक चले कोविड संकट के बाद पहली बार 29 जून से शालाएं शुरू होने जा रही है. जिसे लेकर विद्यार्थियों सहित उनके अभिभावकों में भी हर्ष का माहौल है. वहीं दूसरी ओर शालेय शिक्षा विभाग एवं प्रशासन द्वारा भी सभी विद्यार्थियों का शालाओं में स्वागत करने की व्यापक तैयारियां की गई है. जिसके तहत शैक्षणिक सत्र के पहले ही दिन पाठ्यपुस्तके नि:शुल्क वितरित करने का नियोजन किया जा रहा है. इस हेतु सभी शालाओं तक पाठ्यपुस्तके पहुंचा दी गई है. वहीं 12 से 14 वर्ष आयुगुटवाले विद्यार्थियों को कोविड प्रतिबंधात्मक वैक्सीन का टीका लगाने के संदर्भ में भी आवश्यक नियोजन किया जा रहा है. साथ ही साथ नि:शुल्क गणवेश हेतु पात्र रहनेवाले लाभाथी्र विद्यार्थियों को उनके गणवेश जल्द से जल्द प्रदान करने हेतु भी तमाम आवश्यक कदम उठाये जा रहे है.
यहा यह विशेष उल्लेखनीय है कि, शालेय शिक्षा विभाग द्वारा जारी किये गये दिशानिर्देशानुसार आज सभी शालाओं में मुख्याध्यापकों, शिक्षकों व शिक्षकेत्तर कर्मचारियों की शत-प्रतिशत उपस्थिति रही. जिनके द्वारा अपनी-अपनी शालाओें को विद्यार्थियों केे लिए तैयार करने की तैयारियां जोर-शोर से शुरू की गई. यह काम कल 28 जून को भी चलेगा. जिसके बाद बुधवार 29 जून को सभी शालाएं अपने विद्यार्थियों की आमद से गुलजार होगी.

Related Articles

Back to top button