अमरावती

केंद्र सरकार की ऑनलाईन गड़बड़ी से

1 लाख से अधिक लाभार्थी घरकुल से वंचित

अमरावती/दि.5– जिले के करीबन 1 लाख 14 हजार लाभार्थियों को केंद्र सरकार की ओर से घरकुल से वंचित रखा गया है. लाभार्थियों के अ व ब सूची के 82 हजार 634 के साथ ही ड सूची के 32 हजार लाभार्थियों के नाम ही सूची से गायब हुए हैं. दूसरी ओर प्रशासन द्वारा यह बात टेक्निकल एरर के रुप में दिखाये जाने से संताप व्यक्त हो रहा है. विशेष बात यह है कि अपात्र ठहराए गए अनेक लाभार्थियों के पास साधा मोबाइल भी नहीं है, वहीं पात्र ठहराये गए कई लाभार्थी सर्वसपन्न होने की धक्कादायक बात सामने आयी है.
जिले के घरकुल लाभार्थियों के लिए केंद्र सरकार की ओर से अ व ब सूची ऑनलाईन पद्धति से तैयार की गई है. निकष के अनुसार जो लाभार्थी है, उनके नाम अ सूची में एवं जो पात्र होने के बावजूद निकाले गए हैं उन्हें ब सूची में समाविष्ट करने के निर्देश दिए गए हैं. जिसके अनुसार जिलास्तर पर केंद्र सरकार को सूची भेजी गई. विशेष बात यह है कि इस सूची में पात्र रहते हुए भी करीबन 82 हजार 634 लाभार्थी वंचित है. उस सूची के साथ ही ड सूची तैयार हुई. जिस समय सूची केंद्र शासन द्वारा मंगवाई गई, उस समय उसमें भी 32 हजार से अधिक लाभार्थी अपात्र ठहराए गए.
26 जनवरी को ग्रामसभा में सूची का वाचन किया गया. जिसमें एक विशिष्ट क्रमांक पर के अनेक लाभार्थी आखिरी क्रमांक पर जाने की बात भी सामने आने से लाभार्थियों में तीव्र नाराजी निर्माण हुहै.
इस बारे में प्रभारी मुख्य कार्यकारी अधिकारी प्रीती देशमुख ने बताया कि ग्रामपंचायत, सरपंच, उपसरपंच से लेकर जिला परिषद सदस्य व विधायकों तक इस बारे में असंतोष व्याप्त हो रहा है. इसलिए अब यह कारनामा केंद्र सरकार की ओर से हुआ ऐसा गांव-गांव में बताया जाये, ऐसी मांग जिला परिषद सदस्यों की ओर से की जा रही है. इस बारे में शीघ्र ही वैसा पत्र ग्रामपंचायतों को भेजा जायेगा. अपात्र ठहराये गए लाभार्थी लोकप्रतिनिधि को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं. वास्तविक रुप में हमारा इस मामले से कोई संबंध नहीं है. केंद्र सरकार की ओर से ऑनलाईन गड़बड़ी हुई है. जिसके चलते लाखों पात्र लाभार्थी घरकुल से वंचित हैं. यह गलती अब सुधारी नहीं जा सकेगी. कम से कम प्रशासन ने लोकप्रतिनिधि को बलि का बकरा न बनाते हुए सत्य परिस्थिति की जानकारी ग्रामवासियों को देनी चाहिए.
– जयंत देशमुख, जिला परिषद सदस्य
लाभार्थी छुट गए
तहसील संख्या
अचलपुर 6653
अमरावती 4565
अंजनगांव 8459
भातकुली 5485
चांदूर रेल्वे 2478
चांदूरबाजार 6385
चिखलदरा 14,581
दर्यापुर 5986
धामणगांव 3860
धारणी 25
मोर्शी 7211
नांदगांव खं. 2874
तिवसा 5530
वरुड 8542

Related Articles

Back to top button