अमरावतीमुख्य समाचार

आंबेडकर प्रतिमा की अवमानना से

रिध्दपुर गांव में जबर्दस्त तनाव

* अज्ञात शरारती तत्व ने प्रतिमा पर पोता नाली का कीचड
* सुबह मामला ध्यान में आते ही आंबेडकरी समुदाय में फैली रोष व संताप की लहर
* जानकारी मिलते ही पुलिस ने लगाया तगडा बंदोबस्त
* एसपी बारगल व एएसपी सातव भी पहुंचे रिध्दपुर
* पुलिस ने गुस्साये लोगों को समझा-बुझाकर किया शांत
* अज्ञात आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज, जल्द होगी कार्रवाई
* पुलिस ने दिया एक सप्ताह में आरोपी को गिरफ्तार करने का लिखीत आश्वासन
चांदूर बाजार/दि.4– यहां से पास ही मोर्शी रोड पर स्थित रिध्दपुर गांव में आज शुक्रवार 4 मार्च की सुबह उस समय सनसनी मच गई, जब गांव में स्थित भारतरत्न डॉ. बाबासाहब आंबेडकर की प्रतिमा पर गोबर और नाली का गंदा कीचड लगाया हुआ दिखाई दिया. किसी अज्ञात असामाजिक तत्व द्वारा की गई इस हरकत के चलते गांव में रहनेवाले आंबेडकरी समुदाय में रोष व संताप की लहर फैल गई और देखते ही देखते आंबेडकर पुतले के पास संतप्त महिलाओं व पुरूषों की भीड इकठ्ठा होनी शुरू हो गई. साथ ही संतप्त लोगों ने मामले की जांच करने और घटना में लिप्त आरोपी को जल्द से जल्द गिरफ्तार करने की मांग को लेकर मोर्शी-चांदूर बाजार मार्ग पर चक्काजाम आंदोलन करना शुरू कर दिया. ऐसे में हालात बेकाबू होने के साथ-साथ तेजी से तनावपूर्ण भी हो रहे थे. जिसका पता चलते ही शिरखेड पुलिस तुरंत मौके पर पहुंची. साथ ही स्थिति को काबू में करने हेतु चांदूर बाजार व मोर्शी सहित जिला ग्रामीण पुलिस मुख्यालय से अतिरिक्त पुलिस बल भी बुलाया गया. साथ ही अचलपुर व मोर्शी के उपविभागीय पुलिस अधिकारी भी रिध्दपुर गांव पहुंचे. इस समय तक जिला पुलिस अधीक्षक अविनाश बारगल व अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शशीकांत सातव भी अमरावती से रवाना होकर रिध्दपुर पहुंच चुके थे. जिन्होंने तुरंत ही मोर्चा संभालते हुए हालात पर काबू पाने हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किये. इस समय पुलिस द्वारा संतप्त लोगों की भीड को समझा-बुझाकर शांत किया गया तथा लिखीत तौर पर आश्वासन दिया गया कि, आगामी आठ दिन के भीतर मामले की जांच पूरी करते हुए इस घटना में लिप्त आरोपियों को गिरफ्तार किया जायेगा. जिसके बाद उग्र भीड द्वारा अपना चक्काजाम आंदोलन पीछे लिया गया. पश्चात आंबेडकर प्रतिमा का दूध से अभिषेक करते हुए माल्यार्पण व पूजन किया गया. जिसके चलते हालात पहले की तरह शांत व सामान्य हुए.
इस संदर्भ में मिली जानकारी के मुताबिक रिध्दपुर गांव के वानखडेपुरा में भारतरत्न डॉ. बाबासाहब आंबेडकर की प्रतिमा स्थापित है, जिस पर बीती रात किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा पहले गोबर लगाने का प्रयास किया गया. साथ ही नाली का गंदा कीचड लाकर इस मूर्ति पर डाला गया. यह बात आज सुबह 6.30 बजे के आसपास परिसरवासियों के ध्यान में आयी और इसकी खबर पूरे गांव में आग की तरह फैली. जिसके चलते गांववासियों में रोष व संताप की लहर व्याप्त हो गई. इसी दौरान गांव के पुलिस पाटील ने मामले की जानकारी से शिरखेड पुलिस को अवगत कराया. वहीं इस समय तक घटना की जानकारी मिलते ही चांदूर बाजार पुलिस स्टेशन के थानेदार सुनील किनगे अपने दल-बल सहित रिध्दपुर पहुंच चुके थे. इस समय तक रिध्दपुर गांव में स्थिति तनावपूर्ण होनी शुरू हो गई थी तथा संतप्त भीड का आंबेडकर पुतले के पास जमावडा लगना शुरू हो चुका था और उग्र लोगों की भीड ने मोर्शी-चांदूर बाजार मार्ग पर जमा होते हुए चक्काजाम आंदोलन करना शुरू कर दिया था, जो करीब तीन घंटे तक चला. इस वजह से इस रास्ते के दोनों ओर वाहनों की लंबी-लंबी कतारे लग गई थी और काफी देर तक यातायात बुरी तरह से बाधित हुआ. इसी दौरान शिरखेड सहित मोर्शी पुलिस भी मौके पर पहुंच चुकी थी. साथ ही साथ मामले की सूचना मिलने पर जिला ग्रामीण पुलिस मुख्यालय से भी अतिरिक्त कुमक रिध्दपुर हेतु रवाना कर दी गई थी. वहीं जिला ग्रामीण पुलिस अधीक्षक अविनाश बारगल तथा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शशिकांत सातव भी तुरंत ही रिध्दपुर के लिए रवाना हुए, जिन्होंने हालात पर काबू पाने हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश जारी करने के साथ ही गांव में तनाव को खत्म करने तथा शांति व व्यवस्था की स्थिति को कायम करने हेतु हर संभव कदम उठाये.

* कार्रवाई करने का दिया गया लिखीत आश्वासन
गांव में व्याप्त तनावपूर्ण हालात को देखते हुए पुलिस ने वानखडेपुरा परिसर स्थित डॉ. आंबेडकर प्रतिमा के आसपास सहित पूरे गांव में कडा बंदोबस्त लगाया. साथ ही गांव से होकर गुजरनेवाले मुख्य मार्ग पर चक्काजाम आंदोलन कर रहे संतप्त लोगों को भी समझाने-बुझाने का काम शुरू किया गया. इस समय मोर्शी के उपविभागीय पुलिस अधिकारी निलेश पांडे ने लिखीत तौर पर आश्वासन दिया कि, डॉ. आंबेडकर की प्रतिमा का अवमान करनेवाले व्यक्ति के खिलाफ कडी कानूनी कार्रवाई की जायेगी. साथ ही इस मामले की सीआयडी या सीबीआई से जांच करवाने की सिफारिश भी की जायेगी. जिसके बाद हालात काफी हद तक शांत व सामान्य हुए.

* डॉ. आंबेडकर की प्रतिमा की साफ-सफाई कर माल्यार्पण पूजन किया गया
– मौके पर पुलिस के फिंगरप्रिंट एक्सपर्ट व डॉग स्क्वॉड भी बुलाये गये
इस दौरान पुलिस ने गांव के कुछ विद्यार्थियोें के हाथों डॉ. आंबेडकर प्रतिमा का दुध से अभिषेक करवाते हुए पुतले की साफ-सफाई की. साथ ही पुतले पर माल्यार्पण करते हुए उसका पूजन किया गया. इससे पहले मौके पर फिंगर प्रिंट एक्सपर्ट व डॉग स्क्वॉड को भी बुलाया गया था. जिनके जरिये पुतले की अवमानना करनेवाले अज्ञात आरोपी का सुराग ढूंढने का प्रयास किया गया. वहीं गांववासियों की ओर से दर्ज करायी गई शिकायत के आधार पर शिरखेड पुलिस ने अज्ञात आरोपी के खिलाफ अपराध दर्ज कर लिया है और अब आरोपी की सरगर्मी से तलाश की जा रही है.

* विगत नवंबर माह में भी हुई ऐसी घटना
यहां यह विशेष उल्लेखनीय है कि, विगत नवंबर माह के दौरान तब अमरावती शहर में जातिय व धार्मिक तनाव की स्थिति पैदा हुई थी, उस समय भी किसी अज्ञात शरारती तत्व द्वारा रिध्दपुर गांव के वानखडेपुरा स्थित डॉ. आंबेडकर की प्रतिमा की अवमानना करने का प्रयास किया गया था. हालांकि उस समय अज्ञात व्यक्ति द्वारा फेंका गया कीचड पुतले के चेहरे पर नहीं लगा था और शेष हिस्से पर भी लगे कीचड का प्रमाण भी कोई अधिक नहीं था. जिसके चलते जिले के तनावपूर्ण हालात को देखते हुए परिसरवासियों ने सामंजस्यपूर्ण भूमिका अपनाते हुए इस घटना की अनदेखी की थी. किंतु बीती रात बडे ही सुनियोजीत तरीके से पुतले पर गोबर व नाली का गंदा कीचड डालने का काम किया गया. जिसकी वजह से इस बार गांववासियों का गुस्सा फूट पडा और उन्होंने इस घटना के खिलाफ जबर्दस्त तरीके से मुखर होते हुए अपनी आवाज उठायी तथा आरोपी को जल्द से जल्द गिरफ्तार करने की मांग करते हुए करीब तीन घंटे तक चक्काजाम आंदोलन किया. इस आंदोलन में महिलाओं की उपस्थिति विशेष लक्षणीय रही.

Related Articles

Back to top button