अमरावतीमहाराष्ट्र

नये सत्र से नर्सरी से चौथी कक्षा की शाला सुबह 9 बजे से

शनिवार के दिन बिना पुस्तकः चौथी तक शाला में 5वीं कक्षा को भी जोडा जाएगा

* शाला के नियोजन को लेकर बैठक शुरू
अमरावती/दि.15– नये शैक्षणिक सत्र 2024-25 में शाला के समय में बडा बदलाव किया जा रहा है. इस संदर्भ में शिक्षण विभाग ने अध्यादेश भी जारी किया है. छोटे विद्यार्थियों को सुबह 7 बजे बारिश व थंडी के दिनों में स्कूल जाने के लिए परेशानी होती है. जिसके कारण पालकों को भी परेशानी उठानी पडती है. अनेक विद्यार्थी शाला में जाते ही नहीं है. जिसके कारण सरकारी व निजी शाला में नये शैक्षणिक सत्र से नर्सरी से 4थी कक्षा तक सुबह 9 बजे शुरु होगी. इस निर्णय के कारण पालकों को दिलासा मिला है. फिर भी शाला के सामने समय पत्रक जोडने की अडचन निर्माण हो रही है. कारण कि पांच दिन विषय का तासिका रहेगी. फिर शनिवार को दफ्तर मुक्त होना है.

शनिवार को सिर्फ क्रीडा, कला, व कौशल्य सिखाया जाएगा. जिसके कारण विद्यार्थियों के साथ खाने का डब्बा, पानी व क्रीडा, कला कौशल्य के लिए आवश्यक साहित्य लेकर जाना पडेगा. इसके साथ ही जिन शाला में चौथी या सातवीं तक कक्षाएं है. ऐसी शाला को पांचवी व आठवी की कक्षा को पांचवी व आठवी की कक्षा जोडी जाएगी. इसके लिए कुछ नियम रखे गए है. जिन शाला में पांचवी व आठवी की कक्षा जोडनी है. उन शाला से 1 किमी अंतर पर दुसरी पांचवी तक या आठवीं तक शाला न हो. शाला में विद्यार्थी की संख्या यह लगभग 20 होनी अनिवार्य है. शाला में व्यवस्थित जगह क्लास रुम रहें. विशेष यह कि शाला के संदर्भ में चालू शैक्षणिक वर्षांत बदलाव शुरू हो चुका है. पांचवी व आठवीं कक्षा की अंतिम परीक्षा शासन व्दारा ली गई. विद्यार्थियों की शैक्षणिक पाया मजबूत हो, इसके लिए पिछले रहने से शिक्षण विभाग ने कहा है.

इस नये संरचना के लिए शाला ने सज्ज रहने के निर्देश शिक्षणाधिकारी की ओर से दिए है. जिसके चलते शाला ने भी नियोजन के बारे में अंतर्गत बैठक लेने की शुरूआत की है. जिसमें शाला में सुबह 9 बजे से कक्षा शुरू करने परेशानी आने पपर वे शिक्षणाधिकारी की मदद ले. ऐसे जीआर में कहा गया है तथा शालाओं के बारे में नियोजन करना पड सकता है. शाला में व्यवस्थापन समिती की बैठक शुरु हो चुकी है. शासन नर्सरी से चौथी तक 8 बजे का समय दे सकते है क्या? ऐसे सवाल शाला व्दारा शिक्षण विभाग से किए गए है. पांचवी कक्षा से शाला में एक ही कक्षा के दो वर्ग है. कारण प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों की संख्या में वृध्दी आई है. ऐसी कक्षा के विषयों के टाईम टेबल मिलाने के लिए भी कसरत शुरू है.

* दोपहर की शाला की कक्षा शाम 6 बजे तक
बडी शाला में विद्यार्थी संख्या ज्यादा रहने पर शाला अब तीन शिफ्ट में चलाई जा सकती है. पांचवी से सातवी तक की कक्षा सुबह 7 बजे से 11.30 बजे व आठवीं, नववीं 10 वीं की कक्षा में विषय ज्यादा होने के कारण कक्षा दोपहर 1 से शाम 6 बजे तक ली जा सकती है.

* पांचवी से सातवीं तक की शाला रहेगी सुबह 7 से
नर्सरी से चौथी कक्षा तक बच्चों की शाला यह 9 बजे से शुरू होगी. जिसके कारण जिन शाला में दो शिफ्ट है. यहां पांचवी से सातवी तक वर्ग यह सुबह 7 बजे से शुरु होगी. ऐसा नियोजन किया जा रहा है. इसी तरह जुनियर केजी की कक्षा सुबह 9 बजे से व सिनियर केजी की कक्षा दोपहर 2 बजे से शुर की जाएगी. ऐसी जानकारी शाला व्यवस्थापन व्दारा दी गई है.

* शालाओं का नियोजन करें
जिन शाला में कक्षा कम और विद्यार्थी ज्यादा है. उन शालाओं ने उस स्तर पर व्यवस्थित नियोजन करने है. सरकारी, निजी, अनुदानित व बिना अनुदानित शालाओं में शासन का जीआर भेजा गया है.
बुध्दभूषण सोनोने, शिक्षणाधिकारी

* दो शिफ्ट में शाला का समयपत्र निश्चित करेगें
मनपा क्षेत्र में दो शिफ्ट में रहने वाली शालाओ के समयपत्रक टकराए न इसके लिए व्यवस्थापन समिती के निर्णयनुसार सुबह 9 से चौथी तक कक्षा िए जाने का निश्चय किया गया है. साथ ही विद्यार्थी के विषय में किसी तरह की कटौती नहीं होगी. इसका भी ध्यान रखा गया है.
डॉ. प्रकाश मेश्राम, शिक्षणाधिकारी मनपा

* छोटे विद्यार्थी,पालकों के लिए दिलासादायक
बारिश सहित थंडी के दिनों में छोटे बच्चों को सुबह उठकर शाला के लिए तैयार करने यह एक चुनौती जैसा है. उनकी शाला सुबह 9 से शुरु होने के कारण इन बच्चों सहित उनके पालकों के लिए यह दिलासादायक निर्णय है. वे शाला में नहीं जाने के लिए परेशान नहीं करेगें.
रानी बाराहाते, पालक

Related Articles

Back to top button