अमरावती

संतरा, मौसंबी फसल के लिए फल फसल बीमा योजना

आवेदन करने का आवाहन

अमरावती/ दि.13-मृग बहार के लिए संतरा व मौसंबी फसल के लिए पुनर्रचित मौसम पर आधारित फल फसल बीमा योजना यह जिले में चलाई जा रही है. इसके लिए आवेदन करने का आवाहन कृषि विभाग ने किया है. योजनानुसार जिले में रिलायन्स जनरल इन्शुरंस कंपनी द्वारा शासन की महावेध प्रकल्प अंतर्गत स्थापित किए जानेवाले मौसम केन्द्र में दर्ज किए गये मौसम विभाग के विवरणनुसार बीमा योजना में भाग लेनेवाले किसानों को परस्पर नुकसान भरपाई मिलेगी.
योजना की विशेषता- संतरा अथवा मौसंबी बाग ३ वर्ष पूरे होनेवाले उत्पादनक्षम बाग के लिए बीमा सुरक्षा रहेगी. फसल संरक्षित रकम प्रति हेक्टर ८० हजार रूपये है. किसानों के लिए संतरा व मौसंबी फल फसल के लिए बीमा हफ्ता रूपये चार हजार रूपये प्रति हेक्टर इस अनुसार रहेगी. अधिसूचित फल फसल में से एक फल फसल के लिए एक वर्ष में एक ही क्षेत्र में मृग अथवा आंबिया बहार में से एक ही फसल के लिए एक वर्ष में एक ही क्षेत्र पर मृग अथवा आंबिया बहार में से कोई भी सीजन के लिए बीमा सुरक्षा आवेदन कर सकते है.
मौसम पर आधारित फल फसल बीमा योजना में भाग लेने के लिए अंतिम तारीख संतरा फसल के लिए १४ जून और मौसंबी इस फसल ेके लिए ३० जून है. फसल कर्ज लेनेवाले व बिना कर्ज के लिए योजना में सहभाग के इच्छुक है. बिना कर्जदार किसान विहित मुदत में बैंक ने अथवा ऑनलाईन फल फसल बीमा पोर्टल www.pmfby.gov.inइस संकेत स्थल पर बीमा हफ्ता जमा करके सहभाग ले सकते है. इसके लिए आधारकार्ड, जमीन धारणा ७/१२,८ अ उतारा व फसल रोपण स्वयंघोषणापत्र, फलबाग का जिओ टॅग किए ये फोटो बैंक पासबुक प्रत आदि दस्तावेज लगेंगे. सीएससी सेंटर अथवा सेतु केन्द्र द्वारा आवेदन ऑनलाईन भर सकते है. एक किसान ४ हेक्टर में मर्यादित बीमा सुरक्षा ले सकता है. अधिक जानकारी के लए तहसील कृषि अधिकारी कार्यालय अथवा संबंधित बीमा कंपनी के प्रतिनिधि से संपर्क करे. फल फसल बीमा योजना में अधिक से अधिक किसानों को भाग लेने का आवाहन जिला अधीक्षक कृषि अधिकारी ने किया है.

Related Articles

Back to top button