अमरावतीमुख्य समाचार

18 करोड़ से बदल देंगे फल और सब्जी मार्केट की शक्लोसूरत

प्रमोद इंगोले का दावा मंजूर करवा लिये हैं

* अड़तिया-व्यापारी निर्वाचन क्षेत्र के उम्मीदवार
* अमरावती मंडल से खास बातचीत
अमरावती/दि.24- किसानों का कृषि माल रखने टीन शेड गोदाम, सब्जी व फल बाजार में आने वाले माल की सुरक्षा के लिए बड़ा डोम शेड और अन्य विकासात्मक काम के लिए 18 करोड़ मंजूर हुए है. वह काम 18 करोड़ की मंजूर निधि से पूर्ण कर अमरावती की मंडी का जल्द ही कायापलट करने का दावा अडतिया- व्यापारी निर्वाचन क्षेत्र के उम्मीदवार प्रमोद इंगोले ने अमरावती मंडल के साथ हुई खास बातचीत में किया.
प्रमोद इंगोले ने कहा कि वर्ष 2015 में हुए चुनाव में वह अडतिया -व्यापारी निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव मैदान में उतरकर निर्वाचित हुए और संचालक के रुप में उन्होंने किसान, व्यापारी समेत सभी के काम की अनाज मंडी में काम करते समय सब्जी व फल बाजार में मजीप्रा के माध्यम से मीठे पानी की व्यवस्था के अलावा हैंडपंप लगवाये, ताकि किसान अपना माल मंडी में स्वच्छ कर सके. साथ ही मूलभूत सुविधा ुपर भी ध्यान दिया गया. आठ एकड़ के इस सब्जी व फल बाजार में काँक्रिटीकरण का काम किया गया. इस आठ एकड़ की जगह में से तीन एकड़ फल बाजार के लिए और पांच एकड़ सब्जी मंडी के लिए है, लेकिन जगह कम पड़ने के बावजूद यहां पर आने वाले समय में अनेक विकासकाम होने वाले हैं और वह काम मंजूर भी हुए हैं. मंडी में व्यापारी समेत किसान व हमालों की सुविधा के लिए दो अलग-अलग प्रवेशद्वार का निर्माण भी किया गया. अनाज मंडी में आय बढ़ाने के लिए आने वाले माल पर खर्च कम हो, साथ ही सेस कम करने की दृष्टि से काम किया, इसी कारण मंडी में दिनोंदिन आवक बढ़ने लगी है और आय भी पिछले सात साल में बढ़ी है. पहले मंडी की आय केवल 17 करोड़ रुपए ही रही, लेकिन अब यह आय 50 से 60 करोड़ तक हो गई है. अनाज मंडी में जो शारदा शेड है, उसका इस चुनाव के बाद काँक्रिटीकरण करना है, साथ ही गाडा नियंत्रक के पास प्रस्तावित शेड का फाउंडेशन तैयार हो गया है. उस पर शेड भी डालना है. यह काम चुनाव के तुरंत बाद कर लिये जाएंगे. जिससे किसानों को काफी सुविधा होगी और माल भी सुरक्षित रहेगा. ऐसा भी प्रमोद इंगोले ने कहा.

मनपा से टैक्स कम करवाया
प्रमोद इंगोले ने बताया कि वर्ष 2015 में निर्वाचित होने के बाद समिति अंतर्गत अनाज बाजार, कपास बाजार, फल बाजार, सब्जी बाजार और बडनेरा के मवेशी बाजार को नियंत्रित किया गया है. अनाज बाजार में स्ट्रीट लाईट, कृषि माल की होने वाली चोरी को रोकने सुरक्षा दीवार और सीसीटीवी कैमरे की उन्होंने व्यवस्था करवाई. साथ ही मंडी में किसान व अन्यों को 10 रुपए में शिवभोजन की व्यवस्था भी की गई. मनपा की तरफ से आने वाले टैक्स को कम करवाया. इसी कारण अब अनाज मंडी की आय में इजाफा हुआ है.

फल, सब्जी व मवेशी बाजार का विकास प्रारुप तैयार
प्रमोद इंगोले ने बताया कि अनाज, फल, सब्जी व मवेशी बाजार का विकास प्रारुप तैयार कर उसे अधिकारियों की मंजूरी प्राप्त करने में सफलता प्राप्त हुई है. साथ ही पुराना कॉटन मार्केट के फल व सब्जी विभाग का काँक्रिटीकरण करने के काम को महाराष्ट्र राज्य पणन मंडल से अथक प्रयासों के बाद 3 करोड़ 50 लाख रुपए की निधि मंजूर करवाने में सफलता मिली है. इन सभी कामों के साथ कुल 18 करोड़ रुपए की निधि महाराष्ट्र राज्य पणन मंडल से मंजूर हुई है. यह काम जल्द ही शुरु होंगे. इसमें शिराला उपबाजार पेठ में 7 करोड़ रुपए निधि से कमर्शियल मार्केट और भातकुली मंडी में 3 करोड़ की निधि से मवेशी मार्केट का निर्माण होगा. अमरावती अनाज मंडी में 5.80 करोड़ के विकास काम किये जाएंगे.

बडनेरा का मवेशी बाजार होगा विकसित
प्रमोद इंगोले ने यह भी बताया कि जिले में सबसे बड़ा साप्ताहिक मवेशी बाजार बडनेरा जुनी बस्ती का है. यहां मध्यप्रदेश सहित अन्य राज्यों से मवेशी बिक्री के लिये लाये जाते हैं. उन्होंने सुविधा की दृष्टि से यहां सुलभ शौचालय और किसानों के स्नान करने की व्यवस्था व मवेशियों के लिए पानी की व्यवस्था की है. आने वाले समय में यहां पर मवेशियों के लिए शेड व काँक्रिटीकरण के साथ वाहनों से मवेशियों को नीचे उतारने दो रैम्प का निर्माण किया जाएगा और इस मवेशी बाजार को अधिक विकसित किया जाएगा.

Related Articles

Back to top button