अमरावती

चित्रा चौक-नागपुरी गेट उडान पुल के अतिरिक्त निर्माण में फंड की बाधा हुई दूर

विधायक सुलभा खोडके के प्रयास से 10 करोड रुपए निधि उपलब्ध

* उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने वित्त विभाग को दिए आदेश
अमरावती/दि.4– चित्रा चौक से नागपुरी गेट और आगे अतिरिक्त भातकुली रोड व वलगांव रोड पेट्रोल पंप तक इस उड़ान पुल के निर्माण में निधि की आर्थिक बाधा दूर हो गई है.पश्चिमी क्षेत्र को शहर से जोड़ने वाले चित्रा चौक से नागपुरी गेट उड़ान पुल के अतिरिक्त निर्माण और विद्युतीकरण के लिये राज्य सरकार ने 10 करोड़ रुपए की निधि मंजूर की है. विधायक सुलभा संजय खोड़के के लगातार फॉलोअप की बदौलत यह निधि मंजूर हुई है. इस संदर्भ में उपमुख्यमंत्री अजीतदादा पवार ने आगामी दिसंबर 2023 की पूरक मांग के तहत यह 10 करोड़ रुपए की निधि उपलब्ध कराने के आदेश वित्त विभाग के मुख्य सचिव को दिये है.

* वर्ष 2024 तक लोकार्पित करने का संकल्प
अमरावती शहर के पश्चिमी क्षेत्र की ट्रैफिक समस्या हल करने के लिये चित्रा चौक से नागपुरी गेट उड़ान पुल का निर्माण कार्य दर्जेदार और गुणवत्ता पूर्ण रूप से प्रगति पथ पर है. यह उड़ान पुल अगले वर्ष 2024 तक नागरिकों की सेवा में लोकार्पित करने का नियोजन करते हुये विधायक सुलभा खोड़के ने इसे गति प्रदान की है. इसके लिये उन्होंने 7 अक्टूबर 2023 को प्रत्यक्ष निर्माण स्थल पर भेंट देकर मुआयना किया. इसी दौरान उड़ान पुल निर्माण के लिये केंद्रीय निधि (सीएसआर) अंतर्गत उपलब्ध फंड समाप्त हो गया है. अब अतिरिक्त निर्माण और विद्युतीकरण के लिये निधि की आवश्यकता का तथ्य इस प्रत्यक्ष मुआयना के दौरान सामने आया. जिससे विधायक सुलभा खोड़के ने इसकी गंभीर दखल लेते हुये 1 नवंबर 2023 को राज्य के उपमुख्यमंत्री और वित्त व नियोजन मंत्री अजीतदादा पवार को पत्र देकर अवगत किया. 10 करोड़ रुपए की निधि उपलब्ध कराने के लिये अनुरोध किया.

* दिसंबर में उपलब्ध होगी निधि
इस पर राज्य के उपमुख्यमंत्री और वित्त-नियोजन मंत्री अजीतदादा पवार ने पूरक मांग मंजूर करते हुये आगामी दिसंबर 2023 की पूरक मांग में 10 करोड़ रुपए की निधि चित्रा चौक-नागपुरी गेट उड़ान पुल के लिये अतिरिक्त विद्युतीकरण के लिये उपलब्ध कराने के निर्देश वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव को दिये. जिसके कारण चित्रा चौक से नागपुरी गेट उड़ान पुल के अतिरिक्त निर्माण व विद्युतीकरण के लिये अत्यावश्यक 10 करोड़ रुपए की निधि उपलब्ध होने का मार्ग प्रशस्त हो गया है. साथ ही इस महत्वकांक्षी उड़ान पुल में फंड के अभाव में निर्माण कार्य ठप पड़ने का संकट भी टल गया है. कोरोना महामारी में लगातार 2 वर्षों तक इस उड़ान पुल का काम ठप रहा. जिसके बाद विधायक सुलभाताई खोड़के ने लगातार ठेकेदार पर दबाव बनाया. जिससे इस उड़ान पुल का काम तेजी से शुरू हुआ. दोनों तरफ चित्रा चौक और नागपुरी गेट तक पिलर पर स्लैब का काम लगभग निपट चुका है. इसी तरह नियमित निचले मार्ग का भी सीमेंटीकरण कर दिया गया है. ताकि नागरिकों को इस मार्ग से आने-जाने में कोई असुविधा और दिक्कत निर्माण न हो.

* केंद्र से निधि उपलब्ध होने समय लगता है
केंद्रीय निधि से चित्रा चौक-उड़ान पुल का निर्माण कार्य शुरू किया गया था, लेकिन प्रत्यक्ष निर्माण के दौरान निधि समाप्त हो गई. यदि केंद्रीय निधि (सीएसआर) के लिये प्रयास किये जाते तो इसमें काफी समय लग जाता. इसीलिए स्टेट निधि से 10 करोड़ रुपए उपलब्ध करने का अनुरोध उपमुख्यमंत्री अजीतदादा पवार ने मान्य किया. इसके लिये उपमुख्यमंत्री अजीतदादा पवार के प्रति हम अमरावती शहरवासियों की ओर से आभार व्यक्त करते है.
-सुलभा खोड़के, विधायक

Related Articles

Back to top button