अमरावती

अमरावती विभाग के किसानों के लिए ६८ करोड की निधि

अतिवृष्टि के चलते फसलें हुई थी खराब

अमरावती प्रतिनिधि/दि.२८ – अमरावती विभाग में दिंसबर २०१९ व जनवरी २०२० इस कालावधि में ओले व अतिवृष्टि के चलते किसानों की फसल बूरी तरह से बर्बाद हो चुकी थी. जिसमें किसानों को आर्थिक नुकसान उठाना पडा था. प्राकृतिक आपदा के कारण किसान बेहाल हो चुके थे. जिसमें विभाग की ६८ हजार ९९४ हेक्टर कृषि क्षेत्र बाधित हुए थे. जिसमें राज्य के मंत्री बच्चू कडू ने इन किसानों की आर्थिक सहायता की मांग प्रशासन से की थी. जिसमें प्रशासन ने किसानों को आर्थिक मदद के लिए ६८ करोड रुपए की निधि मंजूर की गई. यह निधि विभागीय आयुक्त के मार्फत वितरीत की जाएगी और जल्द ही निधि का वितरण होगा. शासन द्वारा मंजूर की गई निधि से विभाग केे किसानों को बडी राहत मिलेगी.
उल्लेखनीय है कि विभाग के किसानों को आर्थिक मदद की जाए इसके लिए राज्य मंत्री बच्चू कडू ने प्रयत्न किए थे जिसमें उन्हें सफलता मिली और जिले के किसानों को राहत मिली.हाल ही में इस संदर्भ में सहायता व पुर्नवसन मंत्री विजय वडेट्टीवार और अधिकारियों के साथ बैठक का आयोजन किया गया था.
बैठक में राज्य मंत्री बच्चू कडू ने विभाग को प्राप्त सहायता निधि के संदर्भ में जानकारी दी. नुकसानग्रस्त किसानों को सहायता निधि वितरण के लिए २६ अगस्त को शासन द्वारा निर्देश दिए गए. उसके अनुसार विभागीय आयुक्त के मार्फत अमरावती व वाशिम जिलों के लिए ६६ करोड ७८ लाख की निधि का वितरण किया जाएगा. प्रचलित नियम अनुसार खेती या फलों के नुकसान के लिए ३३ फीसदी अथवा अधिक नुकसानग्रस्त को सहायता दी जाएगी. कृषि सहायक पटवारी, ग्रामसेवक के संयुक्त स्वाक्षर से वितरण का कार्य किया जाएगा व जिलाधिकारी कार्यालय द्वारा किए गए पंचनामें में पात्र किसानों को यह लाभ मिलेगा.

Related Articles

Back to top button