अमरावतीमहाराष्ट्र

सुपर स्पेशालिटी अस्पताल में स्वास्थ सुविधा के लिए 130 करोड की निधि मंजूर

विधायक सुलभा खोडके के प्रयासों को मिली सफलता

कैंसर के इलाज के लिए रेडियोथेरेपी व डे-केअर किमोथेरेपी की मिलेगी सुविधा
अमरावती /दि.22– विभिन्न दुर्लभ व खतरनाक बिमारियों पर प्रभावी उपचार व शस्त्रक्रिया व उसमें लगने वाली अतिआवश्यक स्वास्थ सेवा उपलब्ध होने के लिए वरदान बने सुपर स्पेशालिटी अस्पताल में स्वास्थ सेवाओं को अधिक बल व गति मिलने के लिए शहर की विधायक सुलभा खोडके के लगातार प्रयास शुरू है. जिसके चलते कैंसर जैसी गंभीर बिमारी के उपचार के लिए स्वतंत्र युनिट व उस स्थान पर आवश्यक स्वास्थ संस्थान उपलब्ध करने के लिए विधायक खोडके के प्रयत्नों से विगत दिसंबर के शीत सत्र 2023 के अतिरिक्त मांगो को मंजुर करते हुए 20 करोड की निधि वितरित की गई. मगर स्वास्थ उपकरों व संसाधनों के लिए निधि कम होने से कैंसर रोग के लिए आवश्यक अतिविशेषोपचार सेवा शुरू कराना संभव नहीं था. अब विभागीय संदर्भ सेवा रुग्णालय नाशिक व अमरावती में कर्करोग उपचार के लिए यंत्र सामग्री व स्वास्थ उपकरण की खरीदी की बात छोडने की बजाए रेडियोथेरेपी व डे-केअर किमोथेरेपी की स्वास्थ सुविधा निजी भागीदारी में तुरंत(पीपीपी) शुरू करने के लिए 130 करोड की निधि का प्रस्ताव शासन के सार्वजनिक स्वास्थ विभाग की ओर से प्रशासकिय मान्यता प्रदान की गई थी. जिसके चलते विधायक सुलभा खोडके ने राज्य के उपमुख्यमंत्री तथा वित्त व नियोजन मंत्री अजित पवार व सार्वजनिक स्वास्थ मंत्री डॉ. तानाजी सावंत ने का आभार माना है.

फिलहाल में कैंसर की बिमारी के मरीज बडे प्रमाण में बढ रहे है. सरकारी अस्पताल में कैंसर इस बिमारी पर प्रभावी तरीके से उपचार करने के लिए युनिट नहीं होने से कैंसरग्रस्त मरिजों को मुंबई, नागपूर, पुणे, जैसे बडे शहरों में उपचार के लिए जाना पडता था. इस बात के चलते सर्वसामान्य मरिजों को उपचार लेने के लिए बहुत ही कष्ट उठाना पडता था. जिसके कारण सुपर स्पेशालिटी अस्पताल में कैंसर के उपचार के लिए स्वतंत्र युनिट शुरु करने के संदर्भ में अमरावती की विधायक सुलभा खोडके ने विशेष योगदान दिया. इसके लिए आवश्यक स्वास्थ संसाधनों को उपलब्ध कर कराने के लिए राज्य के उपमुख्यमंत्री तथा वित्त व नियोजन मंत्री अजित पवार के पास निधि की मांग की गई थी. जिसके चलते सुपर स्पेशालिटी अस्पताल में कैंसर की बिमारी के उपचार के लिए यंत्र सामग्री, व अन्य विभाग के लिए आवश्यक रहने वाले स्वास्थ उपकरणों की खरीदी करने के लिए 132.64 करोड की रकम जुलाई 2023 में ही प्रशासकीय मान्यता प्रदान की गई थी. इस बारे में निधि वितरित करने वाले को लेकर विधायक खोडके ने शासन से बार बार फॉलोअप लेकर विगत दिसंबर के शीत अधिवेशन 2023 के अतिरिक्त मांग में 66.32 करोड की निधि मंजुर की गई थी, जिसमें शुरूआत में 20 करोड का प्रावधान कर निधि वितरित किए गए थे. मगर कैंसर रोग के लिए आवश्यक रेडिएशन सेफ्टी ऑफिसर, मेडिकल फिजिसिस्ट इत्यादी मनुष्य बल व अतिविशेषोपचार तज्ञ उपलब्ध नही होते. जिसके कारण कैंसर युनिट में स्वास्थ सुविधा शुरू करने में देरी लगने पर अडचन निर्माण हुई है. इस बारे में विधायक खोडके ने उपमुख्यमंत्री को अवगत कर इस संदर्भ में सार्वजनिक स्वास्थ विभाग से समन्वय रख कर योग्य उपाय योजना करने के संदर्भ मे आश्वासित किया गया था. इस पर अब विभागीय संदर्भ सेवा अस्पताल नाशिक व अमरावती में कर्करोग के उपचार के लिए यंत्र सामग्री व वैद्यकीय उपकरण की खरीदी की बात पर रुकावट के बदले रेडियोथेरेपी व डे-केअर किमोथेरेपी की स्वास्थ सुविधा निजी भागीदारी तत्व पर (पीपीपी) शुरू करने के लिए शासन के सार्वजनिक स्वास्थ विभाग ने 130 करोड रुपये का प्रस्ताव को प्रशासकीय मान्यता प्रदान की है. जिसके अंतर्गत अमरावती व नाशिक में विभागीय संदर्भ सेवा अस्पताल में प्रतियुनिट 65 करोड रुपये मंजूर किए है.

ग्रामीण व मेलघाट क्षेत्रों के जरुरमंदो को मिलेगा लाभ- खोडके
सुपर स्पेशालिटी अस्पताल में अच्छे दर्जे की स्वास्थ सेवा सुविधा उपलब्ध कराने को लेकर हमारा सर्वोतोपरी प्राधान्य है. दौरान रुग्ण कल्याण नियामक मंडल की बैठक में भी कैंसर अस्पताल के लिए आवश्यक युनिट व स्वास्थ संसाधन के बारे में मंथन किया गया. निधी लेकर शासन की ओर प्रस्ताव भेजा गया था. सुपर स्पेशालिटी अस्पताल के लिए 130 करोड की निधि मेंजूर की गई. नाशिक व अमरावती के लिए प्रतियुनिट 65 करोड निधी मिली है. अमरावती में कैंसर मरिजों के लिए रेडियोथेरेपी व डे-केअर किमियोथेरेपी की सुविधा उपलब्ध होने से अब मुंबई -पुणे व नागपूर नहीं जाना पडेगा. मरिजों को होने वाली भागदौड से बचत होगी. जिले के ग्रामीण क्षेत्रों सहित मेलघाट व धारणी में जरुरतमंदो को भी स्वास्थ सुविधा का लाभ मिलेगा. उसी तरह जिले की स्वास्थ सुविधा सेवा को भी बल मिलने से मरिजों को नव संजीवनी मिलेगी.

 

 

Related Articles

Back to top button