अमरावती

छात्रों के खाते में जल्द ही जमा होगी स्वाधार योजना की निधि

अमरावती संभाग को मिली 6.16 करोड निधि

अमरावती/दि.18- समाजकल्णाण विभाग द्वारा चलाई जाने वाली डॉ.बाबासाहेब आंबेडकर स्वाधार योजना का लाभ जल्द ही मिलने की मांग छात्रों द्वारा की जा रही थी. इसके तहत समाजकल्याण विभाग को 60 करोड की निधि प्राप्त हुई है. अमरावती विभाग के लिए 6 करोड 16 लाख 73 हजार रुपए का प्रावधान मिला है. इसलिए संभाग के अमरावती, अकोला, यवतमाल, बुलडाणा और जिले के अनुसूचित जाति के छात्रों के खाते में जल्द ही निधि जमा होगी. यह जानकारी समाजकल्याण विभाग ने दी है.
स्वाधार योजना की शतेर्र्ं और नियमों में बदल होकर सुधार होने के लिए समाजकल्याण आयुक्त डॉ.प्रशांत नारनवरे के आदेश नुसार समिति गठित की गई थी. राज्य के सर्व क्षेत्रीय कार्यालय के अधिकरियों से इस संबंध में बैठक कर सुधार करने के मुद्दे पर विस्तार से चर्चा की गई है तथा राज्य के विविध विद्यार्थी संगठन की मांग के तहत उनके साथ चर्चा कर इसके नुसार 1 से 13 मुद्दों पर सुधार करने की सिफारिश आयुक्त कार्यालय ने हाल ही में सरकार को पेश की है. स्वाधार योजना की शर्तें और नियम तथा इसके तहत कुछ बदल आने वाले समय में होने वाले है. इसलिए स्वाधार योजना के अमल में सुलभता निर्माण होगी. और छात्रों को इस योजना का लाभ अधिक गतिमान पद्धति से तथा समय पर देना आसान होगा. अमरावती संभाग के छात्रों के लिए 6 करोड 16 लाख रुपए 73 हजार रुपए की निधि उपलब्ध होने से छात्रों को सबसे बडी समस्या सामाजिक न्याय विभाग ने हल की है. सभी सहायक आयुक्त ने वितरित निधि तुरंत खर्च करने की निर्देश प्रादेशिक उपायुक्त सुनील वारे ने दिए है.
सरकार को रिपोर्ट पेश की है
समाजकल्याण विभाग की भारतरत्न डॉ.बाबासाहेब आंबेडकर स्वाधार योजना महत्वपूर्ण व सफल योजना है. छात्रों को शिक्षा प्राप्त करते समय कोई दिक्कत न हो इसके लिए प्रयास कर निधि प्राप्त करवाई गई है. तथा योजना में जल्द ही सुधार किया जाएगा. इस संबंध में रिपोर्ट सरकार को पेश की गई है.
-डॉ.प्रशांत नारनवरे, आयुक्त
समाजकल्याण विभाग.

Related Articles

Back to top button