अमरावती

बेलोरा हवाई अड्डे के लिए बजट में होगी निधि की घोषणा

विधायक सुलभा खोडके की वित्तमंत्री पवार से चर्चा

  • लडकियों के छात्रावास व फोर वे काँक्रीट मार्ग के लिए मांगे 50 करोड

अमरावती/दि.9 – राज्य विधि मंडल का बजट अधिवेशन मुंबई की विधानसभा में शुरु है और आगामी 11 मार्च को राज्य के उपमुख्यमंत्री तथा वित्तमंत्री अजित पवार बजट प्रस्तुत करेंगे. इस दौरान बहुप्रतिक्षित अमरावती के बेलोरा हवाई अड्डे के लिए और पिछडा वर्गीय लडकियों के छात्रावास के निर्माण व बियाणी चौक से तपोवन का फोर वे मार्ग बनाने हेतु के लिए 50 करोड रुपए की निधि की घोषणा बजट में करने की मांग विधायक सुलभा खोडके ने वित्तमंत्री अजित पवार से की. इन तीनों मांगों का पत्र विधायक खोडके ने सौंपा. इस संबंध मेें हुई चर्चा के दौरान वित्तमंत्री पवार ने सहमति जताई.
बता दे कि, अमरावती के विकास में मिल का पत्थर साबित होने वाले बेलोरा हवाई अड्डे के विस्तारित वन वे के विकास में उसी तरह अन्य स्थापत्य काम व तकनीकी काम निधि के अभाव में प्रलंबित पडे है. इस वजह से हवाई अड्डे से यातायात सेवा प्रारंभ होने में देरी हो रही हैै. इस वजह से हवाई अड्डे के रनवे के विकास सहित प्रशासन की इमारत में कंन्ट्रक्शन ऑफ पैसेंजर टर्मिनल बिल्डिंग, एटीसी टॉवर, इलेक्ट्रीक सब स्टेशन से संबंधित काम, इसी तरह नाईट लैंडिंग की व्यवस्था आदि कामों के लिए निधि की जरुरत है. इन कामों को पूर्ण करने के लिए बजट में प्रावधान कर नियमानुसार घोषणा करने की मांग विधायक सुलभा खोडके ने वित्तमंत्री पवार से की.
इसी तरह डॉ.बाबासाहब आंबेेडकर के 125 वें जयंती महोत्सव के अवसर पर अमरावती शहर में पिछडा वर्गीय लडकियों के छात्रावास को 16 दिसंबर 2015 में मान्यता दी गई है. 250 छात्राओं की क्षमता के लिए इस छात्रावास निर्माण के लिए 20 करोड 55 लाख की रकम का अनुमानित पत्र समाजकल्याण विभाग की ओर से समाज कल्याण आयुक्तालय पुणे भिजवाया गया है. निधि के अभाव में फिलहाल यह छात्रावास किराये की इमारत में चलाया जा रहा है. ऐसे में शहर में शिक्षा को लेकर पिछडा वर्गीय छात्राओं को छात्रावास की विभिन्न योजनाओं और सेवाओं का लाभ मिले, इस हेतु से बजट में निधि उपलब्ध कराने की मांग की गई.
इसके साथ ही अमरावती से मार्डी-कुर्‍हा मार्ग पर स्थित बियाणी चौक से तपोवन तक फोर वे मार्ग बनना जरुरी है ताकि आसपास के ग्रामीण क्षेत्र से नागरिकों को शहर में आवागमन करने में सुविधा हो. इसके लिए लोकनिर्माण विभाग अमरावती की ओर से 20 करोड रुपए का बजट तैयार किया है. 2022-23 के बजट अधिवेशन में इस अतिरिक्त मांग को मंजूर करने की मांग भी विधायक खोडके ने की. उपरोक्त तीनों मांगों को लेकर विस्तृत चर्चा के दौरान उपमुख्यमंत्री व वित्तमंत्री अजित पवार ने सकारात्मकता दर्शाई. विधायक खोडके को आश्वासन दिया. इस तरह विधायक खोडके के लगातार प्रयास के कारण बजट में निधि मिलने की उम्मीद है. आगामी बजट में वित्तमंत्री अजित पवार की घोषणा पर शहरवासियों की नजर रहेगी.

Related Articles

Back to top button