अमरावती

पवित्र पोर्टल में आ रही परेशानी से भावी शिक्षक त्रस्त

जल्द प्रक्रिया चलाने की हो रही मांग

अमरावती/दि.23– राज्य शिक्षण परीक्षा परिषद व्दारा ली गई शिक्षक अभियोग्यता व बुद्धीमत्ता जांच 2022 परीक्षा में उत्तीर्ण तथा पात्र उम्मीदवारों को पवित्र पोर्टल के माध्यम से कागजपत्र स्वप्रमाणित कर लेने काम 1 सितंबर से शुरु हुआ है. लेकिन स्व-प्रमाणपत्र करते समय अनेक दुविधा का सामना भावी शिक्षकों को करना पड रहा है.
तकनीकी दुविधा के कारण भावी शिक्षक पवित्र पोर्टल बाबत रोष व्यक्त कर रहे हैं. टीईटी, सीटीईटी के महा-टेट और उम्मीदवारों के नाम के मिसमैच का अप्रुवल करना तथा उम्मीदवारों की जन्मतिथि, उनका मोबाइल नंबर बदलने का अनुरोध हुआ तो, इस बाबत का अधिकार शिक्षणाधिकारी को दिया गया है. स्व-प्रमाणपत्र के लिए संबंधित उम्मीदवारों के पंजीकृत किए फोन पर ओटीपी आता है. लेकिन ओटीपी समय पर न आने के साथ अन्य तकनीकी दुविधा की शिकायतें बढी है. शिक्षक अभियोक्ता व बुद्धीमत्ता जांच परीक्षा 22 फरवरी से 3 मार्च 2023 की कालावधि में हुई. इसमें जिले के हजारों उम्मीदवारों ने यह परीक्षा दी है. राज्य शिक्षण परिषद की तरफ से संपन्न हुई इस परीक्षा के बाद 24 अप्रैल 2024 को नतीजा घोषित किया गया. तब से पात्र उम्मीदवारों को शिक्षक भर्ती की उत्सुकता लगी थी. 1 से 15 सितंबर तक स्व-प्रमाणपत्र पूर्ण करने के लिए पोर्टल पर सुविधा उपलब्ध कर दी गई थी. अब इसके लिए 22 सितंबर तक अवधि थी, जो पूर्ण हो गई है. लेकिन अभी भी पोर्टल शुरु न होने की शिकायतें हो रही है.
* तिथि हो रही मिसमैच
जन्मतिथि और नाम की दुरुस्ती की जांच के लिए ऑनलाइन रिक्वेस्ट होने का डेटा मिसमैच हो रहा है. कागजपत्र भी निश्चित क्षमता के आकार में 500 केबी तक ही अपलोड करना आवश्यक है. लेकिन उससे ज्यादा केबी के अपलोड नहीं हो रहे हैं.
* वरिष्ठों की सूचना के मुताबिक भर्ती प्रक्रिया
प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती की प्रक्रिया के उद्देश्य से शासन की मार्गदर्शक सूचना के मुताबिक अमल किया जा रहा है. वरिष्ठ स्तर पर प्राप्त होने वाली सूचना के मुताबिक भर्ती प्रक्रिया की कार्रवाई शिक्षा विभाग की तरफ से की जाएगी.
– बुद्धभूषण सोनोने,
शिक्षणाधिकारी (प्राथमिक)

Related Articles

Back to top button