अमरावतीमुख्य समाचार

गजानन मंदिरों में भाविकों की भारी भीड

श्रीं के चरणों में नतमस्तक हुए गजानन भक्त

अमरावती/दि.24– गत रोज श्री संत गजानन महाराज का प्रकट दिवस रहने के चलते शहर सहित जिले में स्थित सभी गजानन मंदिरों में गजानन भक्तों की भारी भीड उमडी और भाविकों ने श्रीं के चरणों में नतमस्तक होते हुए संत गजानन महाराज की पालखी व शोभायात्रा का भी आयोजन किया. वहीं आज गुरूवार रहने के चलते दूसरे दिन भी गजानन मंदिरों में गजानन भक्तों के भाविकों का अच्छा-खासा जमावडा दिखाई दिया.
उल्लेखनीय है कि, प्रत्येक गुरूवार को गजानन मंदिरों में भाविक श्रध्दालुओं की संख्या अन्य दिनों की अपेक्षा कुछ अधिक ही रहती है, लेकिन चूंकि कल ही संत गजानन महाराज का प्राकट्य दिवस था. अत: अन्य गुरूवारों की तुलना में आज गजानन मंदिरों में भीड का पैमाना कुछ और भी अधिक रहा. बता दें कि, कल इसविसन कैलेंडर के हिसाब से तारीख को लेकर भी बडा अजब संयोग था और 22-02-2022 की तारीख को उलटा-सीधा एकसमान पढा जा सकता था. ऐसे में इस अनूठे संयोग पर पडनेवाले प्रकट दिवस को लेकर गजानन भक्तों में पहले से काफी उत्साह था और दूसरा दिन गुरूवार रहने के चलते इस वर्ष प्रकट दिवस का आयोजन व समारोह दो दिवसीय हो गया. जिसके चलते बुधवार 22 फरवरी के साथ-साथ गुरूवार 23 फरवरी को भी गजानन मंदिरों में भाविक श्रध्दालुओं का तांता लगा रहा.
बता दें कि, विगत दो वर्षों से कोविड संक्रमण के खतरे की वजह से लंबे समय तक सभी धार्मिक स्थल बंद रहे. साथ ही तमाम तरह के धार्मिक आयोजनों पर प्रतिबंध लगाये गये थे. ऐसे में विगत दो वर्षों के दौरान संत गजानन महाराज का प्रकट दिवस धुमधाम के साथ आयोजीत नहीं किया जा सका था. जबकि कोविड काल के पहले सभी गजानन मंदिरों में संत गजानन महाराज का प्रकट दिवस बडे व्यापक स्तर पर मनाया जाता था और बडे पैमाने पर महाप्रसाद का आयोजन भी होता था. जिस पर कोविड काल के दौरान तमाम तरह की बंदिशे लग गई थी. वहीं अब कोविड संक्रमण का खतरा घट जाने के चलते धीरे-धीरे आम जनजीवन काफी हद तक पहले की तरह सामान्य हो चला है. हालांकि अब भी कुछ प्रतिबंध कायम है. ऐसे में कोविड संबंधी नियमों का पालन करते हुए इस बार संत गजानन महाराज का प्रकट दिवस मनाया गया. जिसके तहत छोटी-छोटी दूरीवाली पालकी व शोभायात्रा निकाली गई और महाप्रसाद या भंडारा आयोजीत करने की बजाय भाविक श्रध्दालुओं को घर ले जाने हेतु प्रसाद वितरित किया गया.

* पूरे शहर में पोस्टर व होर्डिंग्ज की धुम
– सोशल मीडिया पर भी छाया रहा प्रकट दिवस का असर
कल संत गजानन महाराज के प्रकट दिवस अवसर पर शहर में विभिन्न चौक-चौराहों के साथ-साथ गजानन मंदिरों के सामने शुभकामना संदेशवाले बैनर-पोस्टर व होर्डिंग्ज की जबर्दस्त भरमार रही. चूंकि आगामी समय में मनपा के आम चुनाव भी होने है. ऐसे में चुनाव लडने के इच्छुकों ने इस मौके का भरपूर फायदा उठाया और जनसामान्यों तक अपनी पहुंच बनाने हेतु अपने छायाचित्रों के साथ प्रकट दिवस का औचित्य साधते हुए एक तरह से अपने चुनावी प्रचार का श्रीगणेश किया. इसके साथ ही वॉटसऍप व फेसबुक जैसे सोशल मीडिया साईटस् पर भी प्रकट दिवस के शुभकामना संदेश की अच्छी-खासी भरमार रही.

Related Articles

Back to top button