अमरावतीविदर्भ

अच्छी बारिश के चलते बेंबला, खडकपूर्णा बांध के गेट खुले

संभाग के ६ प्रकल्प पानी से लबालब

प्रतिनिधि/दि.२९

अमरावती– इस बार अच्छी बारिश के चलते जिले के सभी प्रकल्पों की स्थिति संतोषजनक है. उसी प्रकार संभाग के दो बड़े प्रकल्प व चार मध्यम प्रकल्प पूरी तरह से पानी से लबालब हो चुके है. जिसमें ६ प्रकल्पों के गेट खोल दिए गये है. जिनमें से जल विसर्ग किया जा रहा है. जबकि अमरावती जिले के अप्परवर्धा बांध में ७५.८ फीसदी जलसंग्रह हुआ है. संभाग के बड़े मध्यम व लघु प्रकल्प में १८१७.६९ दलघमी जलसंग्रह है.
संभाग में ९ बड़े प्रकल्प है. जिनमें से यवतमाल के बेंबला प्रकल्प में ८३.४५ फीसदी जलसंग्रह है. जिससे अब इस बांध के दो गेट २० से.मी. तक खोले गये है. इसके साथ ही बुलढाणा के खडकपूर्णा जलाशय में ७२.४२ फीसदी जलसंग्रह होने से टार्गेट लाईन के ऊपर पानी पहुंच गया है. इस बांध के ४ गेट १० से.मी. तक खोल दिए गये है. मोर्शी के अप्परवर्धा डैम में अगस्त माह में अंतिम सप्ताह तक ८० फीसदी जलसंग्रह का लक्ष्य है. इस समय बांध में ७५.०८ फीसदी जलसंग्रह है. यदि अगले दो दिनों में कैचमेंट क्षेत्र में अच्छी बारिश होती है तो इस डैम के भी गेट खुलने की संभावना है.

९ बड़े प्रकल्पों में ९१६.९८ दलघमी जलसंग्रह
संभाग के कुल २५ मध्यम प्रकल्पों में से अमरावती जिले के पूर्णा प्रकल्प के दो गेट १० से.मी. तक यवतमाल के सायखेडा प्रकल्प का एक गेट ३ से.मी. तक अकोला के घुगंशी बैरेज प्रकल्प के ३ गेट व वाशिम जिले के सोनल प्रकल्प का एक गेट १० से.मी. तक खोला गया है. इस समय संभाग के सभी ९ बड़े प्रकल्पों में कुल ९१६.९८ दलघमी जलसंग्रह है. २५ मध्यम प्रकल्पों में ४२५.१२ दलघमी व ४७७ लघु प्रकल्पों में ४७५.५९ दलघमी जलसंग्रह हुआ है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button