अमरावती

घरेलू दर में मिलेगी गणेश मंडलों को बिजली

महावितरण की अपील

अमरावती/प्रतिनिधि दि.८ – इस बार कोविड-19 की पार्श्वभूमि पर शासन के निर्देशानुसार जिन स्थानों पर सार्वजनिक गणेश मूर्तियों की स्थापना होगी, उन मंडलों की मांग अनुसार महावितरण की ओर से बिजली आपूर्ति की जा रही है. वही उत्सव के समय दी जाने वाली बिजली आपूर्ति के लिए घरेलु बिजली दर आकारा जाएगा. इस कारण गणेश उत्सव मंडलों ने अधिकृत बिजली कनेक्शन लेने का आवाहन महावितरण व्दारा किया गया है. वहीं वातावरण में बदलाव को देखते हुए गणेशोत्सव के समय बारिश की संभावना होने से गणेश मंडलों ने संभावित धोखा टालने के लिए बिजली यंत्रणा की ओर उचित ध्यान देने, मंडप व रोशनाई के लिए के लिए लगने वाली बिजली व्यवस्था अधिकृत बिजली ठेकेदार से करवाने, मंडप की बिजली यंत्रणा का अर्थिंग व्यवस्थित करने, वायर के इन्सूलेशन खराब होने पर ऐेेसे वायर्स में से मंडल के लोहे के पत्रे या गिली वस्तुओं में होने वाले विद्युत प्रवाह को टालने के लिए वायर्स को जोड़ने इन्सूलेशन टेप से जोड़ने एवं स्वीच बोर्ड के पीछे प्लायवूड या लकड़ी तख्ता लगाने की ओर ध्यान दिया जाए.
गणेश मंडलों व्दारा अनधिकृत बिजली का इस्तेमाल किए जाने पर भारतीय कानून 2003 नुसार कार्रवाई की जाएगी. गणेशोत्सव में बिजली आपूर्ति व जनरेटर के लिए स्वतंत्र न्यूट्रल लेना आवश्यक है. किसी कारणवश बिजली आपूर्ति बंद रहते समय जनरेटर शुरु करने पर एक ही न्यूट्रल के कारण जनरेटर का विद्युत प्रवाह लघुुदाब बिजली वाहिनी में प्रवाहित होता है व इसमें जानलेवा दुर्घटना की संभावना निर्माण होती है. संततधार बारिश व जोरदार हवाओं के कारण मंडप के बिजली यंत्रणा सहित सार्वजनिक स्थान पर लगाई गई लाईटिंग के वायर्स नीचे झुके हुए तो नहीं इस बारे में दैनंदिन जांच की जाये.
गणेशोत्सव के समय मंडप में शॉर्टसर्किट होने, विद्युत वायरिंग बिगड़ने आदि कारणों से होने वाले संभावित धोखे को टालने के लिए सभी गणेशोत्सव मंडलपदधिकारियों से संंबंधित क्षेत्र के महावितरण के अभियंता व कर्मचारी के फोन नंबर लिखकर रखने व शिकायत के लिए या तुरंत मदद के लिए 24 घंटे उपलब्ध रहने वाले 1912 या 18001023435 या 18002333435 क्रमांक पर संपर्क साधने का आवाहन महावितरण व्दारा किया गया है.

Related Articles

Back to top button