अमरावतीमहाराष्ट्र

शहर में शांति के साथ गणेश भक्तों ने दी बाप्पा को विदाई

35 हजार घरेलू व 57 छोटे गणेश मंडलों ने किया बाप्पा का विसर्जन

* मनपा द्बारा की गई निर्माल्य संकलन की व्यवस्था
अमरावती/दि.20-शहर में पिछले साल 20 तथा इस साल 19 घंटे बाप्पा का शांति के साथ विसर्जन किया गया. जिसमेें 35 हजार घरेलू सहित 57 छोटे गणेश मंडलों द्बारा बाप्पा का विसर्जन किया गया. ढोल ताशों व डीजे के गजर में गुलाल उडाकर गणपति बाप्पा मोरिया के जयकारे के साथ गणेश भक्तों ने बाप्पा को बिदाई दी. शहर के छत्रीतालाब परिसर में 3 कृत्रिम तालाब तथा वडाली परिसर स्थित दो तालाब में मंगलवार की सुबह से रात 1 बजे तक 35 हजार श्री गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन किया गया. साथ ही 57 छोटे सार्वजनिक गणेश मंडलोें ने भी शांति के साथ गणपति बाप्पा को विदाई दी. पिछले साल की अपेक्षा इस साल 19 घंटों तक विसर्जन चला. यह जानकारी मनपा प्रशासन द्बारा दी गई.
मनपा द्बारा बनाए गये कृत्रिम तालाबों में स्थित तालाब में 34 हजार तथा प्रथमेश 2 तालाब में 1 हजार गणेश प्रतिमा का विसर्जन किया गया. 21 स्थानों पर बनाए गये मनपा द्बारा कृत्रिम तालाबों में भी गणेश भक्तों द्बारा विसर्जन किया गया. मनपा द्बारा गणपति विसर्जन के लिए छत्री तालाब सहित अन्य स्थानों पर भी विसर्जन के लिए तैयारियां की गई थी. छत्री तालाब के विसर्जन स्थल से 300 मीटर पहले वाहन पार्किंग की व्यवस्था की गई थी और कृत्रिम तालाबों पर सुरक्षा की दृष्टि से बैरिकेट लगाए गये थे. बडे प्रमाण में पुलिस बंदोबस्त भी था. विसर्जन स्थल पर स्वास्थ्य पथक, एम्बुलेंस, मोबाइल टायलेट, सीसीटीवी, अग्निाशामक पथक, आपातकालीन पथक, सुरक्षा टॉवर आदि की भी व्यवस्था की गई थी. मनपा द्बारा निर्माल्य संकलन के लिए कर्मचारी नियुक्त किए गये थे. मंगलवार सुबह 6 बजे से विसर्जन देर रात तक चला.

* जिले में बुधवार को 543 मंडलों द्बारा विसर्जन
जिले में बुधवार को 543 सार्वजनिक गणेश मंडलों द्बारा गणपति बाप्पा का विधिवत विसर्जन किया गया. जिसमें शहरी क्षेत्र के 157 तथा ग्रामीण क्षेत्र के 386 गणेश मंडलों का समावेश रहा. आज गुरूवार को जिले के 234 सार्वजनिक गणेश मंडलों ने विघ्नहर्ता श्री गणेश को भावभिनी विदाई दी. जिसमें शहर क्षेत्र के 50 तथा ग्रामीण क्षेत्र के 244 सार्वजनिक गणेश मंडलों का समावेश रहा. ऐसी जानकारी पुलिस प्रशासन द्बारा दी.

Related Articles

Back to top button