अमरावती

गणेश मूर्तियों की मिट्टी से कुंडियों में लगाये जायेंगे पौधे

निगमायुक्त प्रशांत रोडे की संकल्पना से शानदार उपक्रम होगा साकार

अमरावती/प्रतिनिधि दि.२०- स्थानीय महानगरपालिका द्वारा गणेश विसर्जन के मद्देनजर शहर में कुल 16 स्थानों पर कृत्रिम तालाब उपलब्ध कराते हुए गणेश विसर्जन की सुविधा उपलब्ध करायी गई थी. जहां पर संबंधित क्षेत्रों के भाविक श्रध्दालुओं द्वारा अपने घरोूं में स्थापित गणेश प्रतिमाओं का श्रध्दापूर्वक विसर्जन किया गया और प्रशासन के साथ सहयोग करते हुए कोविड प्रतिबंधात्मक नियमों का भी पालन किया. इन सभी 16 कृत्रिम तालाबों में मूर्ति विसर्जन के बाद बडे पैमाने पर मूर्तियों की मिट्टी उपलब्ध हुई है. ऐसे में निगमायुक्त प्रशांत रोडे ने इस मिट्टी का बेहद शानदार ढंग से उपयोग करने हेतु एक अनूठा उपक्रम साकार करने की संकल्पना सामने रखी है.
इस संकल्पना के तहत सभी कृत्रिम तालाबों में उपलब्ध हुई मिट्टी को नेहरू मैदान में एक जगह पर संकलित करते हुए इसे कुंडियों में भरा जायेगा और उन कुंडियों में फुलों के पौधे लगाये जायेंगे. आयुक्त प्रशांत रोडे के मुताबिक जिस मिट्टी से गणेश प्रतिमाएं बनायी जाती है, वह काफी उपजाऊ साबित हो सकती है. इस बात के मद्देनजर इस संकल्पना पर काम करना शुरू किया गया है. जिसके जरिये बडे पैमाने पर कुंडियां तैयार करते हुए उनमें फुलों के पौधे लगाये जायेंगे. जिन्हें मनपा के उद्यानों व नर्सरी में उपलब्ध कराया जायेगा. इस कार्य हेतु सहायक आयुक्त नरेंद्र वानखडे, उद्यान निरीक्षक श्रीकांत गिरी व धनिराम कलोसे के नेतृत्व में एक टीम तैयार की गई है, जो इस उपक्रम को साकार करेंगी.
इस उपक्रम के बारे में जानकारी देते हुए आयुक्त प्रशांत रोडे ने सभी शहरवासियों से आवाहन किया है कि, अगले वर्ष से सभी लोग मिट्टी से बनी गणेश प्रतिमाओं की ही स्थापना करे और अपने-अपने घरों में गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन करते हुए उस मिट्टी को अपने घर की कुंडियों अथवा तुलसी के वृंदावन में डाले, ताकि उस उपजाऊ मिट्टी में बेहतरीन पौधे लगाये जा सके. इस जरिये श्रीं का वास, सहवास और आशिर्वाद पूरे सालभर हमारे साथ रहेगा.

Related Articles

Back to top button