अमरावती

नैशनल शॉपिंग मॉल से बहेगी पश्चिमी क्षेत्र में विकास की गंगा

हाजी इरफान खान की संकल्पना से साकार हो रही भव्य एवं आलिशान वास्तु

व्यापार-व्यवसाय के साथ ही रोजगार को भी मिलेगी गती
अमरावती-/दि.29 शहर के पश्चिमी क्षेत्र में हाजी इरफान खान की संकल्पना से नैशनल शॉपिंग मॉल साकार किया जा रहा है. यह मॉल अल्पसंख्याक क्षेत्र के विकास में मिल का पत्थर साबित होगा, ऐसा जानकारों का मानना है. इस शॉपिंग मॉल से न केवल रोजगार बल्कि उद्योग, व्यवसाय के मार्ग प्रशस्त होंगे.
नैशनल शॉपिंग मॉल का निर्माण कार्य ताजनगर ब्रीज के पास अरकान कॉलोनी मस्जिद-ए-आयशा के पीछे किया जा रहा है. 11 हजार 500 वर्गफीट में निर्माणाधीन नैशनल शॉपिंग मॉल कुल 6 मंजिला है. जिसमें 3 मंजिले तक दुकाने निर्माण करने की योजना है. यहा कुल 45 दुकाने निर्माण की जायेगी. 200 वर्गफीट क्षेत्रफल की 1-1 दुकाने रहेगी. इसके अलावा चौथी, पांचवी, छठवीं मंजिल पर फ्लैट निर्माण किये जायेंगे. जिसमें 1 बीएचके, 2 बीएचके के फ्लैट रहेंगे. यहा कुल 12 फ्लैट निर्माण किये जायेंगे. आर्किटेक्ट सैय्यद अबरार की देखरेख में निर्माण कार्य शुरू है. नैशनल ग्रुप की संकल्पना से साकार हो रहे नैशनल शॉपिंग मॉल व फ्लैट इस क्षेत्र का कायाकल्प करेंगे.
प्रस्तावित शॉपिंग मॉल व फ्लैट हेतु बेसमेंट में 7 हजार वर्गफीट में पार्किंग की व्यवस्था, इसके अलावा दुकानदारों के लिए 2 स्वतंत्र लिफ्ट तथा फ्लैटधारकों के लिए 2 स्वतंत्र लिफ्ट उपलब्ध किए जाएंगे. हाजी इरफान खान ने बताया कि परिसर का विकास हो, यहा रोजगार बढे, व्यापार और अधिक गतिमान हो इस उद्देश्य को सामने रख यह शॉपिंग मॉल व फ्लैट सिस्टीम साकार की जा रही है. एक वर्ष की कालावधी में इस प्रकल्प को साकार करने का लक्ष्य है. उन्होंने बताया कि नैशनल शॉपिंग मॉल में होटल, चाय, कैन्टीन, मेडिकल के लिए दुकाने नहीं दी जाएगी. इस मॉल में रेडिमेड कपडे, बच्चों के खिलौने, सौंदर्य प्रसाधन जैसे व्यवसाय के लिए दुकाने दी जाएगी. हाजी इरफान खान ने दावा किया कि, अब तक करीब 12 दुकानों की बुकींग की गई है. 1 बीएचके के फ्लैट बुक हो चुके है.

नैशनल मार्ट की योजना
बीग बाजार, सुपर मार्केट की तर्ज पर नैशनल शॉपिंग मॉल में नेशनल मार्ट शुरू करने की योजना प्रस्तावित है. हाजी इरफान खान ने कहा कि तीसरे मंजिल पर नैशनल मार्ट शुरू करने की मंशा है. इस मार्ट में सभी प्रकार के किराणा सामग्री उपलब्ध करने की मंशा है. प्रोजेक्ट साकार होने के बाद इस दिशा में कदम उठायेंगे.

कोरोना काल में जरूरतमंदों के लिए बने मसिहा
हाजी इरफान खान नैशनल की दानशूरता के संदर्भ में कहे तो कोरोना महामारी का जो पहला दौर चला था, उस समय लॉकडाउन घोषित किया गया था. लॉकडाउन के कारण कईयों के रोजगार छिन गए. प्रतिष्ठाने बंद रहने से कई परिवारों के समक्ष भूखमरी की नौबत आन पडी थी. इस विपदा काल में हाजी इरफान नैशनल ने मानवता का दृष्टिकोण सामने रख जरूरतमंदों की मदद के लिए खुलकर सामने आए. ट्रकों से राशन बुलवाकर जरूरतमंदों में वितरित करवाया.

अल्प दर में हॉल
हाजी इरफान खान ने लालखडी रेल्वे क्रॉसिंग के बाद सुकली रोड पर दो हॉल निर्माण किए है. इस नैशनल फंक्शन हॉल में विवाह समारोह से लेकर अन्य कार्यक्रम के लिए सभी प्रकार की सामग्री उपलब्ध की है. यह हॉल सामान्य परिवारों को अल्प दर में उपलब्ध करवाकर बहुतांश परिवारों का हॉल में शादी अथवा फंक्शन का सपना पूरा कर रहे है. हाजी इरफान खान के द्वारा यहा एक नया लॉन निर्माण किया जा रहा है.

Related Articles

Back to top button